Sunday, October 6, 2024
Homeदिल्लीG20 की डिनर पार्टी से खरगे बाहर, कांग्रेस ने लगाया जातिगत भेदभाव...

G20 की डिनर पार्टी से खरगे बाहर, कांग्रेस ने लगाया जातिगत भेदभाव का आरोप

नई दिल्ली। शनिवार को होने वाले जी 20 के रात्रि भोज में कांग्रेस के राष्ट्रीयध्यक्ष मल्लिकार्जन खरगे को न्यौता नहीं मिलने का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा हैं. इसको लेकर तमिलनाडु के कांग्रेस नेता मोहन कुमारमंगलम ने पीएम मोदी पर निशाना साधा. कुमार मंगलम ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष और दलित नेता मल्लिकार्जुन खरगे को जी20 डिनर अतिथि सूची से बाहर किए जाने के बाद मोदी सरकार पर जातिगत भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी है तो मनु है. पीएम मोदी महर्षि मनु की विरासत को कायम रख रहे हैं, जो एक प्राचीन हिंदू ऋषि थे, जिन्हें मनुस्मृति की रचना करने का श्रेय दिया जाता है. एक प्राचीन संस्कृत पाठ जिसे अक्सर ‘हिंदू आचरण के लिए मार्गदर्शक’ के रूप में वर्णित किया जाता है.

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में भी नही किया गया था शामिल

नए संसद भवन का उदाहरण देते हुए कुमारमंगलम ने कहा कि पहले भी एसे कई मौके आए है जब काग्रेस के राष्ट्रीयध्यक्ष खरगे को आमंत्रित नहीं किया गया. कुमार मंगलम ने आरोप लगाते हुए कहा कि पिछड़े वर्गों से होने के कारण नेताओं को महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में आमंत्रित नहीं किया गया. इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी अयोध्या में राम मंदिर के ‘भूमि पूजन’ में आमंत्रित नहीं किया गया था. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया था.

राहुल गांधी ने भी साधा निशाना

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि G20 रात्रिभोज के लिए विपक्ष के नेता खरगे को आमंत्रित नहीं किया गया. यह फैसला पीएम मोदी की छोटी सोच का दर्शाता हैं. राहुल गांधी ने आगे कहा कि, ‘‘इसमें विपरीत बात क्या है? उन्होंने (सरकार) विपक्ष के नेता को आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया है. यह आपको कुछ बताता है। यह आपको बताता है कि वे भारत की 60 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले नेताओं(विपक्ष) को महत्व नहीं देते हैं. यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में लोगों को सोचना चाहिए. उन्हें ऐसा करने की आवश्यकता क्यों महसूस हो रही है और इसके पीछे किस प्रकार की सोच है।’’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments