Tuesday, October 22, 2024
Homeताजा खबरKarwa Chauth Moon Rise Time: राजस्थान के प्रमुख शहरों में आज कब...

Karwa Chauth Moon Rise Time: राजस्थान के प्रमुख शहरों में आज कब होगा चांद का दीदार ? जानें शुभ मुहूर्त

सुहागिनों का सबसे बड़ा पर्व करवा चौथ व्रत आज 20 अक्टूबर 2024 को मनाया जा रहा है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र, सुखी वैवाहिक जीवन और समृद्धि के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. फिर रात में चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत खोलती हैं. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाने वाला यह व्रत सुहागिन महिलाओं के सबसे महत्‍वपूर्ण व्रत माना जाता है. इसका इंतजार उन्‍हें पूरे साल रहता है. आइए आपको बताते हैं पूजा का मुहूर्त और आपके शहर में कितने बजे निकलेगा चांद

राजस्थान के प्रमुख शहरों में इस समय निकलेगा चांद

करवा चौथ के अवसर पर भगवान गणेश, चौथ माता और चंद्र देव की पूजा की जाएगी. इस दिन व्रत रखने वाली स्त्रियों को चंद्रमा का बेसब्री से इंतजार रहता है.पौराणिक मान्यता है कि पूरे दिन व्रत रखने के बाद चांद को देखकर अर्ध्य देने के बाद ही व्रत पूरा होता है. मौसम विभाग के अनुसार आज करवा चौथ पर जयपुर में 8 बजकर 04 मिनट पर चांद निकलेगा. इसके अलावा अजमेर में 8 बजकर 12 मिनट पर, उदयपुर में 8 बजकर 21 मिनट पर, कोटा में 8 बजकर 10 मिनट पर, गंगानगर में 8 बजकर 6 मिनट पर, बारा में 8 बजकर 7 मिनट पर, बांसवाड़ा 8 बजकर 20 मिनट पर, बीकानेर 8 बजकर 12 मिनट पर चांद निकलेगा.

करवाचौथ पूजा शुभ मुहूर्त :इस बार करवा चौथ में पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 05 बजकर 46 मिनट लेकर शाम को 07:01 बजे तक रहेगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments