Tuesday, July 23, 2024
Homeखेल-हेल्थजसप्रीत बुमराह रोहित शर्मा को पछाड़कर बने ICC प्लेयर ऑफ द मंथ,स्मृति...

जसप्रीत बुमराह रोहित शर्मा को पछाड़कर बने ICC प्लेयर ऑफ द मंथ,स्मृति मंधाना को भी मिला सम्मान

दुबई, टी20 विश्व कप में भारत के विजयी अभियान के नायक रहे जसप्रीत बुमराह को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को जून महीने के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना.भारत के लिए यह दोहरी खुशी का मौका था क्योंकि महिला टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना को इस वैश्विक संस्था ने ‘जून महीने के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी’चुना. मंधाना को यह पुरस्कार पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में बल्ले से दमदार प्रदर्शन करने पर दिया गया.

बुमराह ने रोहित शर्मा को पछाड़कर जीता अवॉर्ड

बुमराह ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज को पछाड़कर यह खिताब जीता जबकि मंधाना ने इंग्लैंड की माइया बाउचर और श्रीलंका की विस्मी गुणारत्ने को पीछे छोड़कर महिलाओं का पुरस्कार जीता. ICC ने यहां जारी बयान में कहा कि पिछले महीने टी-20 विश्व कप में 15 विकेट चटकाकर टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए बुमराह ने जून के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भी जीता है.

अवॉर्ड मिलने पर बुमराह ने कही ये बात

बुमराह ने कहा,”मुझे जून के लिए ICC का महीने का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुने जाने पर खुशी हो रही है.उन्होंने कहा,”अमेरिका और वेस्टइंडीज में कुछ यादगार सप्ताह बिताने के बाद मेरे लिये यह विशेष सम्मान है. एक टीम के तौर पर हमें जश्न मनाने के काफी मौके मिले और इस में योगदान देकर मुझे अच्छा लगा.बुमराह ने टी20 विश्व कप में 8.26 की औसत से विकेट चटकाए जबकि महज 4.17 रन प्रति ओवर के हिसाब से रन दिए.

स्मृति मंधाना ने जड़े थे दो शतक

महिला वर्ग में मंधाना ने बेंगलुरु में पहले एकदिवसीय में 117 रन की शानदार पारी खेली.उनके शतक से भारत 5 विकेट पर 99 रन से 265 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा, जो दक्षिण अफ्रीका के लिए काफी साबित हुआ.उन्होंने दूसरे मैच में 120 गेंद में 136 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली.वह तीसरे मैच में 90 रन पर आउट होने के कारण शतकों की हैट्रिक पूरा करने से चूक गई.मंधाना ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों में 343 रन बनाए और श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनी गई.

स्मृति मंधाना ने अवॉर्ड मिलने पर क्या कहा ?

मंधाना ने कहा,”मैं जून के लिए ICC की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार जीतकर वास्तव में खुश हूं.टीम ने जिस तरह से प्रदर्शन किया है उसमें मैं योगदान देकर खुश हूं. हमने एकदिवसीय और टेस्ट श्रृंखला जीती और उम्मीद है कि हम अपना फॉर्म जारी रखेंगे और मैं भारत के लिए और अधिक मैच जीतने में योगदान दे सकती हूं।’’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments