Friday, September 20, 2024
Homeताजा खबरKrishna Janmashtami 2024 : प्रदेश भर में धूमधाम से मनाई जा रही...

Krishna Janmashtami 2024 : प्रदेश भर में धूमधाम से मनाई जा रही जन्माष्टमी, मंदिरों में की गई सजावट, पुलिस प्रशासन सुरक्षा को लेकर अलर्ट

जयपुर, राजस्थान में कृष्ण जन्माष्टमी सोमवार को पारंपरिक श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाई जा रही है, जहां मंदिरों में विशेष सजावट की गई है और सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं का उमड़ना शुरू हो गया. जयपुर के प्रतिष्ठित गोविंद देव जी और गोपीनाथ जी मंदिर की भव्य सजावट की गई है. गोविंद देव जी मंदिर में तड़के 3 बजे से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे और सुबह 4.30 बजे की मंगला आरती के लिए कतार में लग गए. इसके अलावा, गोपीनाथजी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी.

पुलिस प्रशासन ने किए ये खास इंतजाम

पुलिस व प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा के लिए कई तरह के इंतजाम किए हैं. शहर के गोविंद देव जी मंदिर, इस्कॉन मंदिर और अक्षय पात्र मंदिर जैसे प्रसिद्ध मंदिरों में काफी संख्या में श्रद्धालुओं के उमड़ने की संभावना के मद्देनजर जयपुर पुलिस ने मंदिर परिसरों में लगे CCTV कैमरों को ‘फेसियल रिकग्निशन’ (चेहरे की पहचान) तकनीक से लैस किया है.इस तकनीक का उपयोग करने का उद्देश्य पहले से अपलोड किए गए डेटा के माध्यम से जेबकतरों, वाहन चोरों और अन्य बदमाशों की पहचान करना है.

CCTV में फेसियल रिकग्निशन तकनीक का किया इस्तेमाल

जयपुर के पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसेफ ने कहा, ‘इस तकनीक के तहत अपराधियों की तस्वीरें और अन्य विवरण कंप्यूटर प्रणाली में डाले जाते हैं. जब भी ये अपराधी CCTV की जद में आएंगे तो यह तकनीक तुरंत अपराधी की मौजूदगी के बारे में सतर्क कर देगी.’

नियंत्रण कक्ष किए गए स्थापित

जोसेफ ने कहा कि निगरानी के लिए इन तीनों प्रमुख मंदिरों में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं. मंदिर में सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों की टीमें तैनात की गई हैं. राज्य भर में प्रमुख मंदिरों को जन्माष्टमी समारोह के लिए विशेष रूप से सजाया गया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments