Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरMeloni selfie with Modi : इटली की प्रधानमंत्री ने मोदी को गुड...

Meloni selfie with Modi : इटली की प्रधानमंत्री ने मोदी को गुड फ्रेंड बताते हुए शेयर की सेल्फी, दोनों नामों को जोड़कर लिखा #Melodi

दुबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की दोस्ती शनिवार को फिर दुनियाभर में ट्रैंड पर रही। दुबई में हुई COP28 समिट के दौरान दोनों की मुलाकात में खूब हंसी-ठिठोली हुई। दोनों नेताओं ने इस दौरान एक सेल्फी भी ली। इसे इटली की पीएम ने सोशल मीडिया पर शेयर किया। सेल्फी को शेयर करते हुए इटली की नेता ने जो हैशटैग और कैप्शन लिखा वह खूब वायरल हो रहा है। मेलोनी ने लिखा ‘COP28 में अच्छे दोस्त’ #मेलोडी। इटली की पीएम ने मोदी और मेलोनी को मिलाते हुए हैशटैग मेलोडी बनाया है। जो सोशल मीडिया यूजर्स को खूब पसंद आ रहा है। इस पर लगातार लोग कमेंट कर रहे हैं। कई मजाकिया कमेंट भी कर रहे हैं। एक्स पर तो इस तस्वीर के शेयर होने के बाद ‘मेलोडी’ ट्रेंड में आ गया है।

इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी और पीएम नरेंद्र मोदी की कुछ ही महीने के भीतर ये तीसरी मुलाकात है। जॉर्जिया इस साल सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आई थीं। इस दौरान उन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर भी पीएम मोदी से मुलाकात की थी। इससे पहले मार्च में मेलोनी 8वें रायसीना डायलॉग 2023 में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेने के लिए वो भारत आई थीं। इस दौरान भी उनकी पीएम मोदी के साथ काफी अच्छी बॉन्डिंग दिखी थीं।

जॉर्जिया जब भारत आई थीं तो जमकर पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की थी। उन्होंने कहा था कि नरेंद्र मोदी दुनिया भर के सभी नेताओं में उनके सबसे पसंदीदा हैं। भारत दौरे के दौरान भी जॉर्जिया की सोशल मीडिया पर काफी चर्चा रही थीं। पीएम नरेंद्र मोदी की उन्होंने जिस तरह से तारीफ की थी और दोनों नेताओं के बीच जो बॉन्ड दिखा था, उसकी सोशल मीडिया यूजर्स ने काफी तारीफ की थी।

इन नेताओं से भी हुई मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ब्राजील के प्रधानमंत्री लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन, पूर्व ब्रिटिश पीएम टोनी ब्लेयर से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के चार सत्रों को संबोधित किया। सम्मेलन में पीएम मोदी सहित अन्य नेताओं ने एकसाथ सामूहिक फोटो भी लिया।

गुटेरेस ने की भारत के पहलों की सराहना  

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ भी पीएम मोदी ने बैठक की। पीएम मोदी ने जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में भारत की पहल और प्रगति पर प्रकाश डाला। पीएम ने जी20 अध्यक्षता के दौरान भारत का समर्थन करने के लिए गुटेरेस को धन्यवाद दिया। गुटेरस ने पर्यावरण को लेकर भारत के प्रयासों की सराहना की। गुटेरेस ने प्रधानमंत्री की ग्रीन क्रेडिट पहलों का भी स्वागत किया। 

ग्रीन क्रेटिट्स इनिशिएटिव में शामिल होने का किया आह्वान

प्रधानमंत्री ने विश्व नेताओं से आने वाली पीढ़ियों के बेहतर भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए ग्रीन क्रेटिट्स इनिशिएटिव में शामिल होने का आग्रह किया। COP28 कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि कार्बन क्रेडिट की अवधारणा वाणिज्यिक लाभ से प्रभावित है, इसमें सामाजिक जिम्मेदारी की भावना का अभाव है।

पीएम ने यूएई को दी शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन की बधाई

विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COP-28 शिखर सम्मेलन के मौके पर यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने COP-28 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए उन्हें बधाई दी। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को अगले महीने भारत में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments