Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरIran-Israel Conflict:ईरान ने इजराइल पर किया हमला, 200 से अधिक ड्रोन और...

Iran-Israel Conflict:ईरान ने इजराइल पर किया हमला, 200 से अधिक ड्रोन और मिसाइल दागीं,जानें हमले से जुड़ा अपडेट

यरूशलम, ईरान ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए रविवार तड़के इजराइल पर हमला कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइल दागीं.ईरान के इस हमले ने पश्चिम एशिया को क्षेत्रव्यापी युद्ध के करीब धकेल दिया है.

ड्रोन, क्रूज मिसाइल और बैलेस्टिक मिसाइल दागीं

इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगारी ने कहा कि ईरान ने कई ड्रोन, क्रूज मिसाइल और बैलेस्टिक मिसाइल दागीं, जिनमें से अधिकतर को इजराइल की सीमाओं के बाहर नष्ट कर दिया गया.उन्होंने कहा कि युद्धक विमानों ने इजराइली हवाई क्षेत्र के बाहर 10 से अधिक क्रूज मिसाइलों को तबाह कर दिया, लेकिन कुछ मिसाइल इजराइल में गिरीं.

बचावकर्ताओं ने बताया कि एक हमले में दक्षिणी इजराइल के बदूइन अरब शहर में 10 वर्षीय लड़की गंभीर रूप से घायल हो गई.हैगारी ने कहा कि एक अन्य मिसाइल सैन्य अड्डे पर गिरी जिससे वहां मामूली नुकसान हुआ है.

क्या इजराइल इस हमले का जवाब देगा ?

हैगारी ने कहा,”ईरान ने बड़े पैमाने पर हमला किया है और तनाव बढ़ाया है.यह पूछे जाने पर कि क्या इजराइल इस हमले का जवाब देगा, उन्होंने कहा इजराइल की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक है, सेना वह करेगी.

ईरान ने बदला लेने का प्रण किया था

बता दें कि सीरिया में 1 अप्रैल को हवाई हमले में ईरानी वाणिज्य दूतावास में 2 ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद ईरान ने बदला लेने का प्रण किया था. ईरान ने इस हमले के पीछे इजराइल का हाथ होने का आरोप लगाया था.हालांकि इजराइल ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी.

इजराइल पर सीधे तौर पर हमला

यह पहली बार है जब ईरान ने देश की 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद शुरू हुई दशकों की दुश्मनी के बाद इजराइल पर सीधे तौर पर हमला किया है. अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र , फ्रांस, ब्रिटेन आदि देशों ने इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments