Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरIsrael Hamas War : सीजफायर के बाद हमास ने पहली बार रिहा...

Israel Hamas War : सीजफायर के बाद हमास ने पहली बार रिहा किए 25 बंधक, इजरायल के 13 नागरिक शामिल

तेल अवीव। इजरायल और हमास जंग के 49वें दिन शुक्रवार को राहत की बड़ी खबर सामने आई। हमास ने 25 बंधकों को रिहा कर दिया। इनमें से 13 बंधक इजरायल के जबकि 12 बंधक थाइलैंड के हैं। थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन ने इसकी पुष्टि की। हमास ने गाजा से कुल 25 बंधकों को रिहा किया है। दूतावास के अधिकारी जल्द इन बंधकों के पास पहुंचने वाले हैं। रिहा किए गए इन बंधकों के नाम और अन्य जानकारी जल्द ही सार्वजनिक किए जाएंगे। थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बताया कि सुरक्षा विभाग और गृह मंत्रालय ने पुष्टि की है कि उनके 12 नागरिकों को रिहा किया गया है। इनके नाम और अन्य जानकारी जल्द साझा की जाएंगी।

समझौते के मुताबिक हमास चार दिन में 50 बंधकों को रिहा करेगा, जिनमें बच्चे और महिलाएं शामिल होंगी। वहीं हर इजरायली बंधक के बदले इजरायल अपने जेलों में बंद 3 फिलिस्तीनियों को रिहा करेगा। यानी कुल 150 फिलिस्तीनियों को रिहा किया जाएगा। हमास के रिहा करने वाले बंधकों में 3 अमेरिकी भी शामिल होंगे। दोनों ओर से और बंधकों के रिहा होने की भी उम्मीद है।

सिर्फ इजरायली नागरिक ही नहीं हैं बंधक

हमास ने जिन लोगों को बंधक बनाया है, उनमें सिर्फ इजरायली नागरिक ही नहीं हैं, बल्कि दुनिया के कई देशों के नागरिक भी हैं। ज्यादातर बंधक वे हैं, जो 7 अक्टूबर को म्यूजिक फेस्टिवल में शामिल हुए थे। हमास ने यहीं से नागरिकों को बंधक बनाया था। हमास ने जिन देशों के नागरिकों को बंधक बनाया उनमें इजरायल के अलावा अमेरिका, थाईलैंड, जर्मनी, अर्जेंटीना, ब्रिटेन, फ्रांस, नीदरलैंड्स और पुर्तगाल के नागरिक भी शामिल हैं।

मरने वालों का आंकड़ा 12 हजार के पार

गाजा में हमास अधिकारियों के एक प्रवक्ता ने कहा कि स्कूल में 200 लोग मारे गए या घायल हुए। वहीं इजराइल की सेना ने कोई बयान नहीं दिया है। 7 अक्टूबर को इजरायल में हुए हमले के बाद इजरायल ने हमास को खत्म करने की कसम खाई थी, जिसमें उसके लड़ाकों ने 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और 240 लोगों को बंधक बना लिया था। हमास शासित गाजा पट्टी में अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़ाकर 12,300 कर हो गई है जिसमें 5,000 बच्चे भी शामिल हैं।

7 अक्टूबर से जारी है जंग

सात अक्टूबर को हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल पर 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दागकर हमला कर दिया था। इसके तुरंत बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया था। इस जंग में गाजा पट्टी पूरी तरह से तबाह हो गई है। इजरायल और हमास जंग में मरने वालों फिलिस्तीनी नागरिकों की संख्या 12 हजार से ज्यादा हो गई है। अब तक गाजा के 23 लाख में से आधे नागरिकों ने अपना घर छोड़ दिया है। हमास के लड़ाकों ने 200 से ज्यादा नागरिकों को बंधक बनाकर रखा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments