Tuesday, July 9, 2024
HomeMP- CGकांग्रेस ने युवाओं को नौकरी देने वाले सरकारी उपक्रम लगाए, भाजपा उन्हें...

कांग्रेस ने युवाओं को नौकरी देने वाले सरकारी उपक्रम लगाए, भाजपा उन्हें उद्योगपतियों को बेच रही : प्रियंका

इंदौर। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को कहा कि अतीत में केंद्र में उनकी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) की स्थापना की, जो युवाओं को रोजगार प्रदान करते थे। लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नीति इन कंपनियों को उद्योगपतियों को सौंपने की है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जैसे संस्थानों की स्थापना के पीछे देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का विचार देश को आगे ले जाने का था। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य के इंदौर शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर सांवेर में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस एम्स जैसे बड़े अस्पताल और आईआईएम लेकर आई और इसके पीछे जवाहरलाल नेहरू की सोच ऐसे संस्थान स्थापित करने की थी जो देश को आगे ले जाएं।’’

Sanwer: AICC General Secretary Priyanka Gandhi Vadra and MPCC President Kamal Nath at a public meeting State Assembly elections, in Sanwer, Madhya Pradesh, Wednesday, Nov. 8, 2023. (PTI Photo) (PTI11_08_2023_000312B)

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘लेकिन सरकार द्वारा संचालित कंपनियों को उद्योगपतियों को सौंपना और लोगों की जेब से पैसे निकालना भाजपा की नीति बन गई है।’’ भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) की स्थिति को लेकर भाजपा नीत केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए गांधी ने कहा, ”कांग्रेस ने ऐसी सरकारी कंपनियां स्थापित कीं जो युवाओं को रोजगार देती थीं। लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उन्हें अपने उद्योगपति मित्रों को दे रहे हैं और इसलिए नौकरियां भी निजी होती जा रही हैं।” उन्होंने आरोप लगाया कि सरकारी कर्मचारियों की पेंशन रोक दी गई है और कर्मचारी चिंतित हैं कि उनके पैसे का क्या होगा क्योंकि सरकार इसे निजी कंपनियों में निवेश कर रही है। प्रियंका ने कहा कि कर्मचारी चाहते हैं कि उन्हें पेंशन दी जाए और वे अपने पैसे का ख्याल खुद रखेंगे।

Indore: MPCC President Kamal Nath and AICC General Secretary Priyanka Gandhi Vadra at a public meeting ahead of State Assembly polls, in Indore, Wednesday, Nov. 8, 2023. (PTI Photo) (PTI11_08_2023_000229B) *** Local Caption ***

उन्होंने दावा किया कि सरकार के पास अपनी कोई संपत्ति या पैसा नहीं है और इसकी सार्वजनिक संपत्ति और हजारों करोड़ रुपये लूटे जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से पैसा जनता के पास वापस आना चाहिए था, लेकिन यह उद्योगपतियों को दिया जा रहा है। ऐसा केवल मध्य प्रदेश में नहीं हो रहा है, बल्कि यह भाजपा की नीति है।’’ कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘मोदी कहते हैं कि पिछले 70 साल (कांग्रेस शासन) में कुछ नहीं हुआ… जिस स्कूल में मोदी जी पढ़ते थे, वह कांग्रेस ने बनवाया था… मुझे नहीं पता कि मोदी जी कॉलेज गए थे या नहीं, लेकिन कम से कम उनकी डिग्री का प्रमाणपत्र कांग्रेस द्वारा दिए गए कंप्यूटर से मुद्रित किया गया होगा।’’ उन्होंने किसी का नाम लिए बिना कहा, जब उनके पिता राजीव गांधी प्रधानमंत्री थे, तो वह भारत में कंप्यूटर प्रौद्योगिकी लाना चाहते थे, लेकिन ऐसे लोगों ने इसका विरोध किया। प्रियंका ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने जनता के पैसे से अपने लिए 8,000 करोड़ रुपये के दो विमान ऐसे समय में खरीदे, जबकि उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों के 15,000 करोड़ रुपये बकाया का अभी तक भुगतान नहीं किया गया है।

**EDS: IMAGE VIA @priyankagandhi** Sanwer: AICC General Secretary Priyanka Gandhi Vadra being greeted by supporters during a public meeting ahead of Madhya Pradesh Assembly elections, in Sanwer, Wednesday, Nov. 8, 2023. (PTI Photo) (PTI11_08_2023_000157B)

उन्होंने 2020 में मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिरने की तुलना अहिरावण की पौराणिक कहानी से करते हुए कहा कि अहिरावण ने धोखे से भगवान राम और लक्ष्मण का अपहरण कर लिया था और उन्हें पाताल लोक ले गया। कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘आपको भी ‘बहुरूपियों’ ने धोखा दिया। उन्होंने आपके द्वारा चुनी गई सरकार को धोखा दिया और चुरा लिया और उन्हें भ्रष्टाचार लोक में ले गए।’’ उन्होंने कहा कि भगवान राम और लक्ष्मण को हनुमान जी पाताल लोक से लेकर आये थे। प्रियंका ने कहा, ‘‘तो आपको भगवान हनुमान बनने की जरूरत है। अगर आप हनुमान नहीं बनेंगे, तो इस धोखे को कौन ठीक करेगा? आपको हनुमान बनना होगा।’’ उन्होंने याद किया कि जब वह प्रधानमंत्री के रूप में अपने पिता राजीव गांधी के कार्यकाल के दौरान उनके साथ अमेठी का दौरा करती थीं, तो स्थानीय महिलाएं उन्हें डांटती थीं और वहां सड़कों, स्कूलों और उद्योगों की मांग करती थीं।

Indore: AICC General Secretary Priyanka Gandhi Vadra at a public meeting ahead of State Assembly polls, in Indore, Wednesday, Nov. 8, 2023. (PTI Photo) (PTI11_08_2023_000231B) *** Local Caption ***

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन यहां के लोग सुविधाओं का इंतजार करते हैं और उन्हें ऐसे कार्यों में भ्रष्टाचार की भी परवाह नहीं है…इसे बदलने की जरूरत है।’’ कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार ने तीन वर्षों में केवल 21 नौकरियां प्रदान कीं। उन्होंने कहा, सरकारी पद खाली पड़े हैं, लेकिन युवा बेरोजगार हैं। उन्होंने कहा, ‘‘प्रत्येक युवा शिक्षित है क्योंकि उनके परिवार उन्हें शिक्षा प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन स्थिति खराब हो गई है क्योंकि मध्य प्रदेश में 7,000 से अधिक स्कूल बंद हो गए हैं। इसके विपरीत, पड़ोसी (कांग्रेस शासित) छत्तीसगढ़ में नए स्कूल खोले जा रहे हैं और अगर कांग्रेस फिर से मध्य प्रदेश में सत्ता में आती है तो इन्हें और उन्नत किया जाएगा और अंग्रेजी माध्यम में बदल दिया जाएगा।’’

उन्होंने भाजपा सरकार पर घोटालों में शामिल होने का आरोप लगाते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में नये उद्योग लग रहे हैं जबकि मध्य प्रदेश में बंद हो रहे हैं। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, ‘‘भाजपा सरकार 18 साल तक कहां थी? मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनाव से ठीक पहले महिलाओं को गुमराह करने के लिए लाड़ली बहना योजना लाए।’’ प्रियंका गांधी ने कांग्रेस के उन वादों को दोहराया जिनमें प्रति क्विंटल गेहूं के लिए 2,600 रुपये और प्रति क्विंटल धान के लिए 2,500 रुपये का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी), कृषि ऋण माफी, 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली और 200 यूनिट तक बिजली के उपयोग पर आधा टैरिफ, सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना, 500 रुपये में रसोई गैस (एलपीजी) का सिलेंडर और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करना शामिल हैं। अन्य बातों के अलावा, उन्होंने पार्टी की कुछ अन्य गारंटी का भी उल्लेख किया, जिनमें जाति जनगणना, दो लाख सरकारी पदों को भरना, भर्ती परीक्षाओं के लिए शुल्क माफी और छात्रवृत्ति के साथ 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा शामिल है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments