Wednesday, July 3, 2024
Homeखेल-हेल्थभारत की पाक पर सबसे बड़ी जीत

भारत की पाक पर सबसे बड़ी जीत

कोलंबो। भारत ने पाकिस्तान पर अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की। टीम ने वनडे एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तानी टीम को 228 रनों से हराया। इससे पहले, यह रिकॉर्ड 140 रनों का था, जो भारत ने 2008 में मीरपुर के मैदान पर बनाया था। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में दो विकेट पर 356 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम 32 ओवर में 128/8 रन ही बना सकी। टीम के दो बल्लेबाज इंजरी के कारण खेलने नहीं उतरे। 357 रन के बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। टीम ने 5वें ही ओवर में इमाम-उल-हक का विकेट गंवा दिया।  इमाम 9 रन ही बना सके, उन्हें जसप्रीत बुमराह ने शुभमन गिल के हाथों सेकेंड स्लिप में कैच कराया। नंबर-3 पर उतरे बाबर आजम और फखर जमान को भी शुरुआती ओवरों में परेशानी हुई। हालांकि टीम ने 10 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 43 रन बना लिए। भारतीय टीम मंगलवार को सुपर-4 में अपना दूसरा मैच श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी।

हारिस रऊफ और नसीम शाह चोटिल

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ दूसरे दिन चोट के कारण मैच में खेलने नहीं उतरे, जबकि नसीम शाह पहली पारी के 49वें ओवर में चोटिल हो गए। दोनों को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया था।

रिजर्व-डे पर डेढ़ घंटे देर से शुरू हुआ मैच

मुकाबले से पहले ग्राउंड स्टाफ ने मैदान तैयार करने में कड़ी मशक्कत की। शाम 3:44 बजे बारिश रुकने के बाद अंपायर्स ने दो बार मैदान का निरीक्षण किया और शाम 4:40 बजे खेल शुरू करने का फैसला लिया। मुकाबला तय समय 3:00 से डेढ़ घंटे देरी से शुरू हुआ।

राहुल की शतक के साथ वापसी

रिजर्व डे पर केएल राहुल कमाल के फॉर्म में दिखे। 173 दिन बाद टीम इंडिया में वापसी के बाद राहुल ने वनडे करियर का छठा शतक जड़ा। पाकिस्तान के खिलाफ यह उनका पहला शतक है। धमाकेदार वापसी से उन्होंने आलोचकों को भी करारा जवाब दिया। उनके एशिया कप और वर्ल्ड कप की टीम में चयन पर सवाल उठ रहे थे। वनडे में तीसरी बार ऐसा हुआ जब भारत के नंबर तीन और चार ने एक साथ शतक लगाए।

राहुल और विराट की अहम साझेदारी

राहुल ने विराट कोहली के साथ मिलकर 194 गेंदों में 233 रन की साझेदारी निभाई। यह एशिया कप में किसी विकेट के लिए भारत की ओर से ओवर ऑल सबसे बड़ी साझेदारी रही। इससे पहले मोहम्मद हफीज और नासिर जमशेद ने 2012 में 224 रन की साझेदारी निभाई थी।

श्रीलंका में 33 छक्के जमा चुके हैं रोहित

रोहित शर्मा श्रीलंकाई सरजमीं पर सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले विदेशी बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी अर्धशतकीय पारी में 4 छक्के जमाए। इस मैच में रोहित ने 49 गेंद पर 114.29 के स्ट्राइक रेट से 56 रन बनाए। तीनों फॉर्मेट मिलाकर रोहित के श्रीलंका में 33 छक्के हो गए।

कोलंबो में कोहली ने चौथा शतक लगाया

भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने कोलंबो में पाकिस्तान के िखलाफ वनडे करियर का 47वां शतक जड़ा। वो इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से सिर्फ दो शतक पीछे हैं। कोहली ने 267वीं पारी में 47 शतक लगाए। सचिन ने इसके लिए 435 पारियां खेलीं।

पाकिस्तान के चार बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके

भारत के गेंदबाजों के सामने पाकिस्तान के बल्लेबाज पूरी तरह फेल रहे। टीम के सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके। फखर जमान ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए। इफ्तिखार अहमद और आगा सलमान ने 23-23 रन बनाए। कप्तान बाबर आजम 10 रन बनाकर आउट हुए। इन चारों के अलावा कोई भी बल्लेबाज 10 रन तक नहीं पहुंच सका। इमाम उल हक नौ, शादाब खान छह, फहीम अशरफ चार और मोहम्मद रिजवान दो रन ही बना सके।

कुलदीप ने बरपाया कहर

पाकिस्तान के बल्लेबाज कुलदीप यादव की गेंदों को नहीं समझ सके। कुलदीप ने शानदार गेंदबाजी करते हुए आठ ओवर में 25 रन देकर पांच विकेट लिए। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर को एक-एक सफलता मिली।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments