Sunday, October 6, 2024
Homeखेल-हेल्थभारत की पुरुष हॉकी टीम एशियाई खेलों के लिए हुई रवाना

भारत की पुरुष हॉकी टीम एशियाई खेलों के लिए हुई रवाना

बेंगलुरु। भारत की पुरुष हॉकी टीम 23 सितंबर से शुरू होने वाले एशियाई खेलों में अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखने के उद्देश्य के साथ हांगझोउ के लिए रवाना हुई. भारत का पहला मैच 24 सितंबर को उज्बेकिस्तान के खिलाफ होगा. पूल ए भारत के साथ-साथ पाकिस्तान, जापान, बांग्लादेश, सिंगापुर और उज्बेकिस्तान को शामिल किया गया है. पूल बी में कोरिया, मलेशिया, चीन, ओमान, थाईलैंड और इंडोनेशिया की टीम शामिल हैं. प्रत्येक पूल से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम की कमना हरमनप्रीत सिंह के हाथों में दी गई है. वहीं हार्दिक सिंह उप कप्तान की भूमिका निभाएंगे. टीम की रवानगी से कप्ततान हरमनप्रीत ने कहा कि ‘‘ टीम ने एशियाई खेलों के लिए कड़ी मेहनत की है तथा हमने हाल में चेन्नई में समाप्त हुई एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भी अच्छा प्रदर्शन किया था. हमारा लक्ष्य प्रदर्शन के इस स्तर को बरकरार रखना है।’’ उन्होंने कहा,‘‘ हमें अपने पूल में कुछ कड़े प्रतिद्वंद्वियों का सामना करना होगा लेकिन हमें अपनी तैयारियों पर भरोसा है और हमें उम्मीद है कि हम पोडियम तक पहुंचने में सफल रहेंगे।’’

टीम में इन भूमिकाओं में नजर आएंगे खिलाड़ी

टीम में गोलकीपर पीआर श्रीजेश और कृष्ण पाठक शामिल हैं. वरुण कुमार, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह और संजय रक्षा पंक्ति की जिम्मेदारी संभालेंगे. मध्य पंक्ति में नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, सुमित और शमशेर सिंह जबकि अग्रिम पंक्ति में अभिषेक, गुरजंत सिंह, मंदीप सिंह, सुखजीत सिंह और ललित कुमार उपाध्याय शामिल हैं.

हमारा लक्ष्य पदक के साथ वापसी करना- हार्दिक

उपकप्तान हार्दिक ने कहा,‘‘ हमने टूर्नामेंट से पहले कुछ कड़े अभ्यास सत्रों में हिस्सा लिया और सभी ने एक लक्ष्य के साथ तैयारियां की। हम मानसिक और शारीरिक तौर पर सर्वश्रेष्ठ स्थिति में है। हमारा लक्ष्य हाल के महीनों के अपने अच्छे प्रदर्शन को बरकरार रखना और चीन से पदक के साथ लौटना है।’’ उज्बेकिस्तान के साथ शुरुआती मुकाबले के बाद भारत 26 सितंबर को सिंगापुर, 28 सितंबर को जापान और 30 सितंबर को पाकिस्तान से भिड़ेगा. वह ग्रुप चरण का अपना आखिरी मैच दो अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments