Wednesday, July 3, 2024
Homeखेल-हेल्थIND Vs SA : सूर्या के तूफानी शतक के बाद कुलदीप की...

IND Vs SA : सूर्या के तूफानी शतक के बाद कुलदीप की फिरकी में फंसे अफ्रीकी बल्लेबाज, श्रृंखला बराबर, अब वनडे में होगा टेस्ट

जोहान्सबर्ग। कप्तान सूर्यकुमार यादव के शतक के बाद कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव के पांच विकेट की मदद से भारत ने बृहस्पतिवार को तीसरे और आखिरी टी20 क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 106 रन से हराकर श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली ।

पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई भारतीय टीम ने सात विकेट पर 201 रन बनाये । सूर्यकुमार ने 56 गेंद में सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 100 रन बनाये जो उनका चौथा टी20 शतक है । वहीं युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 41 गेंद में 60 रन की पारी खेली । दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 112 रन की साझेदारी की ।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 13 . 5 ओवर में 95 रन पर आउट हो गई । अपना 29वां जन्मदिन मना रहे कुलदीप ने 2.5 ओवर में 17 रन देकर पांच विकेट लिये जिसमें 14वें ओवर में लिये गए तीन विकेट शामिल हैं । रविंद्र जडेजा को दो जबकि तेज गेंदबाज मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह को एक एक विकेट मिला।

दक्षिण अफ्रीका के लिये डेविड मिलर ने सर्वाधिक 35 जबकि कप्तान एडेन मार्कराम ने 25 रन बनाये । उनके अलावा डोनोवेन फेरेइरा (12) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके ।

शुभमन गिल और जायसवाल ने पारी का आगाज करते हुए 14 गेंद में ही 29 रन जोड़ लिये लेकिन बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने इस साझेदारी को बड़ा नहीं होने दिया । उन्होंने दो गेंद में दो विकेट लेकर गिल और तिलक वर्मा को पवेलियन भेजा ।

पावरप्ले के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 62 रन था । अगले चार ओवर में 25 रन ही बने और दस ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर 87 रन था । इसके बाद दोनों ने आक्रामक तेवर अख्तियार कर लिये। सूर्यकुमार ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को मैदान के चारों ओर शॉट खेले । तेज गेंदबाज एंडिले फेलुकवायो की उन्होंने सबसे ज्यादा धुनाई की ।

उन्होंने फेलुकवायो के 13वें ओवर में 22 रन निकाले जिसमें तीन छक्के और एक चौका शामिल था । उन्होंने छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। जायसवाल ने भी लिजाड विलियम्स को मिडविकेट पर छक्का लगाया । वह कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी को लांग आफ पर ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में रीजा हेंड्रिक्स को कैच दे बैठे ।

सूर्यकुमार ने विलियम्स की गेंद पर दो रन लेकर अपना शतक पूरा किया । इसके तुरंत बाद वह विलियम्स की गेंद पर सीमारेखा पर मैथ्यू ब्रीज्के को कैच देकर लौटे ।

डरबन में श्रृंखला का पहला मैच बारिश की भेट हो गया था जबकि गक्बेरहा में दक्षिण अफ्रीका ने दूसरा मैच पांच विकेट से जीता था । अब दोनों टीमें एक दिवसीय श्रृंखला खेलेंगी जिसका पहला मैच 17 दिसंबर को वांडरर्स पर ही होगा ।

वांडरर्स स्टेडियम में पहले 3 में से 2 मैच इंडिया और एक साउथ अफ्रीका ने जीता है। दोनों के बीच अब तक 8 टी-20 सीरीज खेली गई हैं। इसमें 4 भारत जीता और 2 में साउथ अफ्रीका जीती। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टी-20 उसी वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा, जिससे 2007 टी-20 विश्व कप फाइनल की सुनहरी यादें जुड़ी हैं। इसी मैदान पर फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर टीम इंडिया ने पहला टी-20 विश्व कप खिताब जीता था। भारत और साउथ अफ्रीका का टी20 अंतरराष्ट्रीय में कुल 25 बार आमना-सामना हुआ है। भारत ने 13 और साउथ अफ्रीका ने 11 मैच अपने नाम किए हैं। एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकला।

Bengaluru: Indian bowler Ravi Bishnoi celebrates the wicket of Australian batter Travis Head during the 5th T20I cricket match between India and Australia, at M. Chinnaswamy Stadium, in Bengaluru, Sunday, Dec. 3, 2023. (PTI Photo/Shailendra Bhojak)(PTI12_03_2023_000367B)

स्टेडियम की बात करें तो यहां पर अब तक 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं। टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका की बात करें तो इन दो टीमों के बीच वांडरर्स स्टेडियम पर अब तक तीन टी20 मैच खेले जा चुके हैं जिसमें दो मैचों में भारत ने जीत दर्ज की और एक मैच में दक्षिण अफ्रीका जीता। आखिरी बार इनके बीच इस ग्राउंड पर टी20 मैच 2018 में खेला गया था। इस मैदान पर बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों को काफी मौके मिलने वाले हैं। यहां पर टी20 में सर्वाधिक स्कोर श्रीलंका के नाम दर्ज है जिसने 260 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जबकि वेस्टइंडीज की टीम यहां पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 236 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत भी हासिल कर चुकी है। वहीं सबसे छोटा स्कोर बांग्लादेश के नाम दर्ज है जो श्रीलंका के खिलाफ 83 रन पर सिमट गई थी।

भारतीय टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रूतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उप कप्तान) और वाशिंगटन सुंदर।

दक्षिण अफ्रीकी टीम: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्जस्के, नांद्रे बर्गर, डोनोवन फरेरा, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिच क्लासेन, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, लिजाड विलियम्स, डेविड मिलर, एंडिले फेलुकवायो।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments