Monday, July 1, 2024
Homeताजा खबरIND vs ENG Test : पहले दिन का खेल खत्म, भारत का...

IND vs ENG Test : पहले दिन का खेल खत्म, भारत का पहली पारी में स्कोर 119/1, इंग्लैंड ने बनाए 246 रन, टीम इंडिया के नाम रहा दिन, स्पिनर्स के बेहतर प्रदर्शन के बाद ओपनर जायसवाल ने खेली बड़ी पारी

हैदराबाद। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट गुरुवार से हैदराबाद में शुरू हुआ। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक टीम इंडिया ने पहली पारी में एक विकेट गंवाकर 119 रन बना लिए। ओपनी यशस्वी जायसवाल 70 गेंद में 76 रन और शुभमन गिल 43 गेंद में 14 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी हो चुकी है। भारत ने अभी तक पहली पारी में महज 23 ओवर बल्लेबाजी की है और एक विकेट गंवाया है। उसके तीनों रिव्यू बाकी हैं, लेकिन इंग्लैंड इस दौरान अपने तीनों रिव्यू गंवा चुकी। उसके पास अब इस पारी में अंपायर को चुनौती देने के लिए कोई रिव्यू नहीं बचा है।

Hyderabad: India’s Yashasvi Jaiswal celebrates his half century on the first day of the first cricket test match between India and England, at Rajiv Gandhi International Cricket Stadium, in Hyderabad, Thursday, Jan. 25, 2024. (PTI Photo/Shailendra Bhojak) (PTI01_25_2024_000268B)

पहले दिन 11 विकेट गिरे और 365 रन बने। इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन पर समाप्त हुई थी। भारत अभी भी इस स्कोर से 127 रन पीछे है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम की पहली पारी पहले दिन ही 246 रन पर खत्म हो गई। बेन स्टोक्स ने कप्तानी पारी खेली और 70 रन बनाए। वहीं, भारत की ओर से अश्विन और जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए।

Hyderabad: India’s bowler Jasprit Bumrah celebrates the wicket of England’s batter Rehan Ahmed during the first day of the first Test cricket match between India and England, at Rajiv Gandhi International Stadium in Hyderabad, Thursday, Jan. 25, 2024. (PTI Photo/Shailendra Bhojak)(PTI01_25_2024_000135B)

भारत को 80 के स्कोर पर पहला झटका लगा। कप्तान रोहित शर्मा बड़े शॉट के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें जैक लीच ने स्टोक्स के हाथों कैच कराया। वह 27 गेंद में 24 रन बना सके। इस बीच यशस्वी जायसवाल ने 47 गेंद में अर्धशतक जड़ा। यह उनके टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक रहा। यशस्वी इस दौरान अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के जड़े। इस मुकाबले में इंग्लैंड की नई शैली की क्रिकेट को टीम इंडिया ने भी दमदार तरीके से अपनाया। टेस्ट में इस शैली को बैजबॉल क्रिकेट कहा गया, जो कि इंग्लैंड के मौजूदा कोच ब्रैंडन मैकुलम के नाम पर है। दरअसल, मैकुलम का निकनेम बैज है। तो उनके और स्टोक्स के कप्तान बनने के बाद इंग्लैंड ने आक्रामक बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी, जिसे बैजबॉल कहा गया। अब इंग्लैंड नहीं बल्कि भारत हैदराबाद टेस्ट में उस तरह की बल्लेबाजी करता दिखा रहा है।  

Hyderabad: India’s captain Rohit Sharma and Yashasvi Jaiswal run between the wickets on the first day of the first cricket test match between India and England, at Rajiv Gandhi International Cricket Stadium, in Hyderabad, Thursday, Jan. 25, 2024. (PTI Photo/Shailendra Bhojak) (PTI01_25_2024_000245B)

इससे पहले विराट कोहली शुरुआती दो टेस्ट से बाहर हो गए हैं। निजी कारणों से उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था। साथ ही कोच द्रविड़ ने केएल राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया है। ऐसे में केएस भरत को बतौर विशेषज्ञ विकेटकीपर प्लेइंग-11 में मौका दिया गया। इसके चलते ध्रुव जुरेल को डेब्यू के लिए इंतजार करना पड़ा।  

अच्छी शुरुआत को नहीं भुना पाया इंग्लैंड

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी रही थी। जैक क्राउली और बेन डकेट ने पहले विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। एक वक्त 12वें ओवर में स्कोर बिना कोई विकेट गंवाए 55 रन था, इसके बाद 16वें ओवर में टीम ने तीन रन बनाने में तीन विकेट गंवा दिए। इंग्लैंड का स्कोर 58 रन पर तीन विकेट हो गया। डकेट 35 रन और ओली पोप एक रन बनाकर आउट हुए। वहीं, क्राउली 20 रन बना सके। डकेट और क्राउली को अश्विन ने पवेलियन भेजा। वहीं, पोप को जडेजा ने आउट किया।

लंच के बाद भारतीय स्पिनर्स ने बिगाड़ा खेल

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 108 रन था। लंच के ठीक बाद बेयरस्टो और रूट आउट हो गए। अक्षर ने बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड किया। वह 37 रन बना सके। वहीं, जडेजा ने जो रूट को जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराया। वह 60 गेंद में 29 रन बना सके। बेन फोक्स चार रन बनाकर अक्षर का दूसरा शिकार बने। वहीं, बुमराह ने भी विकेट का खाता खोलते हुए रेहान अहमद को विकेटकीपर केएस भरत के हाथों कैच कराया।

इंग्लैंड का भारत में रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की अगुवाई में भारतीय पिचों पर स्पिन गेंदबाजी के आगे उन्हें अब तक के सबसे बड़े टेस्ट से गुजरना होगा। अश्विन 500 टेस्ट विकेट से 10 कदम दूर खड़े हैं, वह सीरीज के पांच टेस्ट खेलते हैं तो 100 टेस्ट पूरे कर लेंगे। हैदराबाद में गुरुवार से इंग्लैंड के बैजबॉल और भारत के स्पिनबॉल (स्पिन गेंदबाजी) के बीच वर्चस्व की लड़ाई शुरू होगी। पहल टेस्ट में दोनों टीमें तीन-तीन स्पिनरों के साथ उतरेंगी। 2012 में भारतीय धरती पर सीरीज जीतने के बाद इंग्लैंड ने भारत में नौ टेस्ट खेले हैं, जिसमें सात में उसे हार मिली है, एक जीता और एक ड्रॉ रहा है।

12 साल पहले इंग्लैंड से हारा था भारत

भारत को टेस्ट क्रिकेट में उसके घर में अंतिम बार 12 साल पहले इंग्लैंड ने 2-1 से हराया था। 2012 में मिली इस हार के बाद कोई भी टीम अब तक भारत को उसकी धरती पर नहीं हरा पाई है। इस बीच भारत ने घर में 16 टेस्ट सीरीज खेली हैं। इनमें भी सात में उसने क्लीन स्वीप किया है। वहीं इंग्लैंड एक बार फिर भारतीय टीम को उसी की मांद में चुनौती देने के लिए उतरी है। बेन स्टोक्स की टीम ने 12 साल पहले एलियस्टर कुक की कप्तानी में मिली सफलता को दोहराने के लिए बैजबॉल (आक्रामक क्रिकेट) की रणनीति को चुना है। बैजबॉल के जरिए उसने दुनिया भर में सफलता अर्जित की है, लेकिन भारत में यह उसके लिए आसान नहीं होगा।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड: जैक क्रॉउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोकस (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जैक लीच।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments