Monday, July 1, 2024
Homeताजा खबरIND Vs ENG Test : इंग्लैण्ड ने दूसरी पारी में ली 126...

IND Vs ENG Test : इंग्लैण्ड ने दूसरी पारी में ली 126 रनों की बढ़त, ओली पॉप ने जड़ा नाबाद शतक, 148 रन बनाकर खेल रहे, भारत चौथे दिन जल्द लेने होंगे 4 विकेट

हैदराबाद। भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैण्ड टीम इंडिया पर भारी पड़ती दिखी। मैच के आखिरी सत्र तक इंग्लैण्ड ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया और खेल खत्म होने तक छह विकेट गंवाकर 316 रन बना लिए। इस दौरान मेहमान टीम ने 126 रनों की मजबूत बढ़त भी ले ली। टीम के उप कप्तान ओली पॉप ने जबरदस्त पारी खेलते हुए शतक जड़ा और नाबाद पवेलियन लौटे। वे 148 रन बनाकर नाबाद हैं। वहीं, रेहान अहमद 16 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। भारत को यह टेस्ट मैच जीतना है तो मैच के चौथे दिन रविवार को बचे हुए 4 विकेट जल्द हासिल करने होंगे। क्योंकि मैच आखिरी दिन तक गया तो इंग्लैण्ड के गेंदबाज भारत पर अपना शिकंजा कस सकते हैं। इंग्लैंड के ओली पोप ने 154 गेंद पर टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगाया।

Hyderabad: India’s Ravichandran Ashwin and Jasprit Bumrah during the third day of first test match between India and England at Rajiv Gandhi International Cricket Stadium in Hyderabad,Saturday, Jan 27, 2024. (PTI Photo/Shailendra Bhojak)(PTI01_27_2024_000121B)

इंग्लैंड के अनुभवी बल्लेबाज जो रूट पहले टेस्ट के तीसरे दिन भारत के खिलाफ नाबाद शतकीय पारी खेल कर टीम की संघर्ष का नेतृत्व करने के लिए ओली पोप से बेहद प्रभावित है। पोप ने 208 गेंद की नाबाद पारी में 148 रन बनाये जिससे इंग्लैंड ने शनिवार को दिन का अंत छह विकेट पर 316 रन पर किया। वह भारत से 126 रन से आगे है। उन्होंने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ मैं नि:शब्द हूं। यह अब तक देखी गई सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक है। मैंने बहुत क्रिकेट देखी है। कई शानदार खिलाड़ियों के साथ खेला और बल्लेबाजी की लेकिन आज का दिन वास्तव में विशेष था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ उसने इस आक्रमण के खिलाफ और इस पिच पर जिस एकाग्रता, दृढ़ संकल्प और कौशल का प्रदर्शन किया वह शानदार था।’’

Hyderabad: England’s Ben Stokes clean bowled during the third day of first test match between India and England at Rajiv Gandhi International Cricket Stadium in Hyderabad,Saturday, Jan 27, 2024. (PTI Photo/Shailendra Bhojak)(PTI01_27_2024_000118B)

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कहा कि किसी विदेशी बल्लेबाज के लिए उपमहाद्वीप में आकर प्रभाव छोड़ना आसान नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो इन परिस्थितियों में बल्लेबाजी के तरीके के मामले में यह ‘मास्टरक्लास’ की तरह है। कोई विदेशी बल्लेबाज जो इस तरह की पिचों पर नहीं खेला हो और जो गंभीर चोट से उबर कर टीम में वापसी कर रहा हो उसके लिए यह पारी अद्भुत है।’’ पोप जून में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज श्रृंखला के दौरान कंधे की गंभीर चोट के कारण टीम से बाहर हो गये थे। उन्होंने भारत दौरे पर टीम में वापसी की।

भारत की पहली पारी 436 रनों पर सिमटी, 190 रनों की मिली बढ़त

इससे पहले मैच के तीसरे दिन पहले सेशन में टीम इंडिया ऑलआउट हो गई। टीम ने 121 ओवर में 436 रन बनाए। इंग्लैंड ने पहली पारी में 246 रन बनाए थे। इस तरह भारत को पहली पारी में 190 रन की बढ़त मिली। यशस्वी जायसवाल और केएल राहुल के बाद टीम इंडिया के रवींद्र जडेजा भी शतक से चूक गए। वह 87 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इंग्लैंड के लिए सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने लिए। जो रूट ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। यह जो रूट का टेस्ट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग स्पेल है। इससे पहले  2021 में उन्होंने अहमदाबाद में भारत के खिलाफ ही आठ रन देकर पांच विकेट झटके थे। 

महज 15 रन बनाकर गंवा दिए टीम इंडिया ने बचे 3 विकेट

तीसरे दिन यानी शनिवार को भारत ने सात विकेट पर 421 रन से आगे खेलना शुरू किया और 15 रन जोड़ने में बाकी बचे तीन विकेट गंवा दिए। भारत को आज का पहला झटका जो रूट ने दिया। उन्होंने पारी के 120वें ओवर में लगातार दो गेंद पर दो विकेट झटके। सबसे पहले रूट ने ओवर की तीसरी गेंद पर जडेजा को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वह 180 गेंद में सात चौके और दो छक्के की मदद से 87 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, अगली ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह को क्लीन बोल्ड किया। बुमराह खाता नहीं खोल सके। रेहान अहमद ने अक्षर पटेल को क्लीन बोल्ड कर भारतीय पारी को 436 रन पर खत्म कर दिया। अक्षर ने 100 गेंद में सात चौके और एक छक्के की मदद से 44 रन की पारी खेली।

Hyderabad: India’s Ravichandran Ashwin with teammates celebrates after taking the wicket of England’s Ben Stokes during the third day of first test match between India and England at Rajiv Gandhi International Cricket Stadium in Hyderabad,Saturday, Jan 27, 2024. (PTI Photo/Shailendra Bhojak)(PTI01_27_2024_000120B)

रूट ने इंग्लैण्ड की ओर से लिए 4 विकेट

इससे पहले रूट ने खेल के दूसरे दिन (शुक्रवार) का भी पहला विकेट झटका था। उन्होंने शतक की ओर बढ़ रहे यशस्वी जायसवाल को पवेलियन भेजा था। यशस्वी 74 गेंद में 10 चौके और तीन छक्के की मदद से 80 रन बना सके थे। वहीं, राहुल भी शतक से चूक गए थे। उन्होंने 123 गेंद में आठ चौके और दो छक्के की मदद से 86 रन की पारी खेली थी। केएस भरत 41 रन, अश्विन एक रन, श्रेयस अय्यर 35 रन, शुभमन गिल 23 रन और कप्तान रोहित शर्मा 24 रन बनाकर आउट हुए थे। इंग्लैंड की ओर से रूट ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके, वहीं टॉम हार्टले और रेहान को दो-दो विकेट मिले। जैक लीच ने एक विकेट लिया। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments