Sunday, September 29, 2024
HomeT20 World CupIndia Vs BAN,T20 World Cup : सुपर 8 में बांग्लादेश से भिड़ेगी...

India Vs BAN,T20 World Cup : सुपर 8 में बांग्लादेश से भिड़ेगी टीम इंडिया,रिकॉर्ड के मामले में भारत का पलड़ा भारी,जानें मैच से जुड़ी डिटेल्स

नॉर्थ साउंड (एंटीगा), जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार भारतीय टीम टी20 विश्व कप के सुपर 8 चरण के मैच में शनिवार को अपने स्टार बल्लेबाजों के फॉर्म में लौटने की उम्मीद के साथ बांग्लादेश के खिलाफ उतरेगी चूंकि प्रतिद्वंद्वी के पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए उसे हल्के में कतई नहीं लिया जा सकता.दोनों टीमों के एक दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड में भारत का पलड़ा भारी है लेकिन बांग्लादेश उलटफेर करने में माहिर है और टीम इंडिया को इसका बखूबी पता है.

खिताब की प्रबल दावेदार भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर 8 चरण के पहले मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया.बाकी दोनों मैचों के बीच ज्यादा अंतराल नहीं है लिहाजा कप्तान रोहित शर्मा उम्मीद कर रहे होंगे कि उनके स्टार खिलाड़ी रंगत में लौटें.विराट कोहली और रोहित ने अच्छी शुरूआत की लेकिन बड़ी पारी अभी तक नहीं खेल सके हैं.

शिवम दुबे उम्मीदों पर नहीं उतरे खरा

बायें हाथ के बल्लेबाज शिवम दुबे को बीच के और डैथ ओवरों में छक्के लगाने के लिए टीम में रखा गया था लेकिन अभी तक वह अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे हैं .आईपीएल में जिस फॉर्म के कारण उन्हें भारतीय टीम में जगह दी गई थी, वह अभी तक नजर नहीं आया है. उन्होंने अमेरिका के खिलाफ ग्रुप मैच में नाबाद 31 रन बनाए लेकिन सूर्यकुमार यादव के प्रयासों से भारत को जीत मिली.एक और बार उनके नाकाम रहने पर टीम प्रबंधन संजू सैमसन को उतारने का फैसला ले सकता है.

भारत गेंदबाजी में उसी क्रम को जारी रख सकता है

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में हार्दिक पंड्या का बल्लेबाजी फॉर्म में लौटना सुखद रहा.गेंदबाजी में भारत उसी संयोजन को उतार सकता है.बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को पहली बार अफगानिस्तान के खिलाफ ही मौका मिला और वह प्रभावी साबित हुए.

‘3 स्पिनरों को उतारने से फायदा मिला’

मैच के बाद अक्षर पटेल ने कहा था,’बायें हाथ के 3 स्पिनरों को उतारने से फायदा मिला है. इनमें से एक कलाई का स्पिनर और दो ऊंगली के स्पिनर हैं. इन तीनों का संयोजन जबरदस्त रहा है. हमारे पास अच्छी टीम है और हमारा तालमेल बेहतरीन है.हम आपस में बात करते हैं कि क्या कारगर साबित हो रहा है और क्या नहीं. एक ईकाई के रूप में गेंदबाजी करने पर यह बहुत जरूरी है.’वेस्टइंडीज में भारत का एकमात्र लक्ष्य खिताब जीतना है और बांग्लादेश के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन उसी सिलसिले में अगला कदम होगा चूंकि 24 जून को सामना ऑस्ट्रेलिया से है .

बांग्लादेश के लिए जीत जरूरी

बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने अभी तक निराश किया है और उसे उम्मीदें बनाये रखने के लिये हर हालत में जीत दर्ज करनी होगी. उसे टीम में पावर हिटर्स की कमी खल रही है.सलामी बल्लेबाज लिटन दास और तंजीद खान के खराब प्रदर्शन ने भी उसकी परेशानियां बढा दी हैं.

बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद कहा था,’शीर्षक्रम का रन बनाना जरूरी है. उम्मीद है कि गेंदबाज भी फॉर्म में लौटेंगे.हमारा लक्ष्य भारत के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का है.’बांग्लादेश के बल्लेबाजों के सामने चुनौती जसप्रीत बुमराह का सामना करने की है जो अब तक बेहतरीन फॉर्म में हैं और उनका इकॉनॉमी रेट 3 . 46 रहा है.

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तस्कीन अहमद, लिटन दास, सौम्या सरकार, तंजीद हसन तमीम, शाकिब अल हसन, तौहीद हृदोय, महमूद उल्लाह रियाद, जैकर अली अनिक, तनवीर इस्लाम, शाक महेदी हसन, रिशाद हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, शोरीफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब।

मैच का समय : रात 8 बजे से शुरू होगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments