Saturday, June 29, 2024
Homeजेआईजे स्पेशलIND Vs SA : टीम इंडिया के तीन कप्तान, सूर्या टी-20, केएल...

IND Vs SA : टीम इंडिया के तीन कप्तान, सूर्या टी-20, केएल राहुल वनडे और रोहित शर्मा टेस्ट टीम की कमान संभालेंगे

मुंबई। दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान गुरुवार को हो गया। बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने बैठक के बाद तीनों फॉर्मेट की टीम को अंतिम रूप दिया। चौंकाने वाली बात तो यह रही कि चयनकरर्ताओं और कोच ने तीनों फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तानों काे चुना। सूर्यकुमार यादव दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टी-20 सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। वहीं केएल राहुल को वनडे में कप्तानी सौंपी गई है। यानी राहुल वनडे के नए कप्तान और अगले विश्व कप के लिए बीसीसीआई के प्लान का हिस्सा हो सकते हैं। वहीं मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई है।

टेस्ट टीम से 35 साल के अजिंक्य रहाणे को ड्रॉप कर दिया गया। वेस्टइंडीज दौरे पर वे कुछ खास नहीं कर सके थे। दो टेस्ट की दो पारियों में सिर्फ 11 रन बना सके थे। हालांकि इससे पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उन्होंने जरूर 89 और 46 रन की पारियां खेली थीं। इस फाइनल के जरिये ही रहाणे ने टेस्ट टीम में वापसी की थी। इससे पहले श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें मौका नहीं मिला था। 

इसी तरह से चेतेश्वर पुजारा को भी टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली। पुजारा ने पिछला टेस्ट इस साल जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। इसमें उन्होंने दो पारियों में 14 और 27 रन की पारी खेली थी। इसके बाद से वे टेस्ट टीम से बाहर हैं। केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। श्रेयस ने पिछला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी साल मार्च में खेला था। जबकि राहुल ने पिछला टेस्ट इसी साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। बुमराह की करीब डेढ़ साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है। उन्होंने पिछला टेस्ट जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। बुमराह को उप कप्तान भी चुना गया है।

भारत की टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद। सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

एकदिवसीय टीम जिसमें न रोहित, न कोहली और न ही गिल या जडेजा

वनडे सीरीज़ के लिए बीसीसीआई ने युवा टीम पर भरोसा जताया है, जिसमें रजत पाटीदार, रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा और रिंकू सिंह जैसे बल्लेबाज़ों को शामिल किया गया। साई सुदर्शन और रजत पाटीदार ने अब तक अंतर्राष्ट्रीय डेब्य नहीं किया है। ऐसे में केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम के ज़रिए दोनों बल्लेबाज़ इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रख सकते हैं। इस बार विकेटकीपर बल्लेबाज़ संजू सैमसन को भी मौका दिया गया है, जिन्हें कुछ वक़्त से नज़रअंदाज़ किया जा रहा था। टीम में युवा गेंदबाज़ों को मौका दिया गया है। अनुभवी स्पिनर युजवेंद्र चहल की लंबे वक़्त बाद वापसी हुई है। चाइनामैन स्पिनर कुलदीप भी स्क्वाड में शामिल हैं। तेज़ गेंदबाज़ों में मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर समेत चार बॉलर्स हैं। 

ये रहेगी टीम इंडिया की वनडे स्क्वॉयड

ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर. 

टी-20 में शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा की वापसी

टी-20 टीम की कप्तानी सूर्यकुमार यादव संभालेंगे। वहीं, रवींद्र जडेजा को उ पकप्तान बनाया गया है। टीम में ज्यादातर वही खिलाड़ी हैं जो फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज खेल रहे हैं।

भारत की टी-20 टीम जिसमें युवा ब्रिगेड को मिला मौका

यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उप कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव , अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

टीम पर चर्चा करने के साथ ही इस बैठक में अगले बड़े टूर्नामेंट टी-20 विश्व कप के लिए खाका भी तैयार किया गया। भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत 10 दिसंबर से हो रही है। इस दौरान दोनों टीमें तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम छह दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी। 10 दिसंबर से टी-20 सीरीज, 17 दिसंबर से वनडे सीरीज और 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी।

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा

तारीखमैचजगह
10 दिसंबरपहला टी20डरबन
12 दिसंबरदूसरा टी20जीक्यूबेरा
14 दिसंबरतीसरा टी20जोहानिसबर्ग
17 दिसंबरपहला वनडेजोहानिसबर्ग
19 दिसंबरदूसरा वनडेजीक्यूबेरा
21 दिसंबरतीसरा वनडेपार्ल
26-30 दिसंबरपहला टेस्टसेंचुरियन
3-7 जनवरी (2024)दूसरा टेस्टकेप टाउन
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments