Saturday, October 5, 2024
Homeखेल-हेल्थनिशानेबाजी और नौकायन में भारत को 5 पदक

निशानेबाजी और नौकायन में भारत को 5 पदक

हांगझोउ। भारतीय निशानेबाजों ने एशियाई खेलों में अच्छी शुरूआत करते हुए रविवार को 1 रजत और 1 कांस्य पदक जीता जबकि नौकायन में भी 2 रजत और 1 कांस्य पदक के साथ भारत प्रतियोगिताओं के पहले दिन कुल 5 पदक जीतने में सफल रहा। निशानेबाजी में भारत ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता जबकि रमिता जिंदल को व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक मिला। नौकायन में सुबह अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने पुरूष लाइटवेट डबल स्कल स्पर्धा में रजत पदक जीतकर भारत का खाता खोला। पुरूषों की कॉक्स ऐट स्पर्धा में भारत ने अपना दूसरा रजत पदक जीता जबकि कॉक्सलेस पेयर में बाबूलाल यादव और लेख राम ने कांस्य पदक जीता।

भारत 3 रजत और 2 कांस्य सहित कुल 5 पदक के साथ पदक तालिका में सातवें स्थान पर चल रहा है। चीन 20 स्वर्ण, 7 रजत और 3 कांस्य सहित कुल 30 पदक के साथ शीर्ष पर है। भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम दक्षिण कोरिया की दूसरी श्रेणी की टीम से क्वार्टर फाइनल में 0-3 हार गई जिससे उसका एशियाई खेलों में पदक जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया। महिला टीम को हालांकि प्री-क्वार्टर में ही थाईलैंड से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। पूजा वस्त्रकार की शानदार गेंदबाजी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को एकतरफा सेमीफाइनल में 8 विकेट से हराकर पहली बार एशियाई खेलों के फाइनल में प्रवेश कर लिया। दाहिने हाथ की तेज गेंदबाज पूजा ने भारत से रवानगी से ठीक पहले टीम में अंजलि सरवानी की जगह ली थी। उन्होंने 4 ओवर में 17 रन देकर 4 विकेट लिये जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। बांग्लादेश की टीम 17 . 5 ओवर में 51 रन पर आउट हो गई जो भारत के खिलाफ उसका न्यूनतम स्कोर है। सोमवार को फाइनल में भारत का सामना श्रीलंका से होगा। श्रीलंका ने दूसरे सेमीफाइनल में गत चैम्पियन पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया।

पुरुष हॉकी में भारत ने उज्बेकिस्तान को 16 . 0 से रौंदकर जीत के साथ आगाज किया। भारत की ओर से मनदीप सिंह (18वां, 27वां और 28वां मिनट), ललित उपाध्याय ( सातवां, 24वां ,37वां और 53वां मिनट ) , वरूण कुमार ( 12वां, 50वां और 52वां मिनट), अभिषेक (17वां) , सुखजीत सिंह (42वां), गुरजंत सिंह(42वां), नीलाकांता शर्मा (11वां ), अमित रोहिदास (38वां) और संजय (57वां ) ने गोल किये।

महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में अनुभवी मेहुली घोष, रमिता जिंदल और आशी चौकसी की तिकड़ी ने 1886 अंक हासिल करके दूसरा स्थान पाया। चीन ने 1896 . 6 अंक के साथ नया एशियाई रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता। जूनियर विश्व चैम्पियन रमिता ने 8 निशानेबाजों के फाइनल में 230 . 1 स्कोर करके व्यक्तिगत स्पर्धा का कांस्य पदक भी जीता। चीन ने रजत और कांस्य पदक जीते। हुआंग युटिंग ने खेलों का नया रिकॉर्ड बनाते हुए 252 . 7 अंक लेकर स्वर्ण जीता जबकि हान जिआयु को रजत पदक मिला। रमिता रजत पदक की दौड़ में थी लेकिन 13वें शॉट पर 9 . 9 स्कोर करने से पिछड़ गई। मेहुली घोष 208 . 43 स्कोर के साथ चौथे स्थान पर रही। क्वालीफिकेशन दौर में 19 वर्ष की रमिता ने 631 . 9 स्कोर करके दूसरा स्थान हासिल किया जबकि मेहुली 630 . 8 अंक के साथ चौथे स्थान पर रही। आशी चौकसी फाइनल में जगह नहीं बना सकी और 623 . 3 के स्कोर के साथ 28वें स्थान पर रही। भारतीय तिकड़ी का कुल स्कोर 1886 . 0 रहा जिससे उसे रजत पदक मिला।

नौकायन की पुरुष लाइटवेट डबल स्कल स्पर्धा में अर्जुन और अरविंद की जोड़ी 6 : 28 . 18 सेकेंड का समय निकालकर दूसरे स्थान पर रही। चीन के जुंजी फान और मान सुन ने 6 : 23 . 16 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक हासिल किया। पुरूषों की कॉक्स ऐट स्पर्धा में भारत और चीन के बीच कड़ा मुकाबला था जिसमें भारतीय टीम 5 : 43 . 01 सेकेंड का समय निकालकर दूसरे स्थान पर रही। चीन ने 2 . 84 सेकेंड से बाजी मारकर स्वर्ण पदक जीता। भारतीय टीम में नीरज, नरेश कलवानिया, नीतिश कुमार, चरणजीत सिंह, जसविंदर सिंह, भीम सिंह, पुनीत कुमार और आशीष शामिल थे। कॉक्सलेस पेयर में भारत के बाबूलाल और लेख राम ने 6 : 50 .41 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। हांगकांग चीन ने स्वर्ण और उजबेकिस्तान ने रजत पदक जीता। पुरुष टीम टेबल टेनिस में हरमीत देसाई पहला मैच एन जेह्युन से 0-3 से हार गए। जी साथियान ने पार्क गैंघयोन को चुनौती देने की कोशिश की लेकिन दक्षिण कोरिया खिलाड़ी के सामने उनकी भी एक नहीं चली। भारत को वापसी दिलाने का जिम्मा अब अचंता शरत कमल पर था लेकिन वह भी ओ जुनसुंग से 2-3 से हार गए। भारत को इस हार ने इसलिए ज्यादा आहत किया होगा क्योंकि दक्षिण कोरिया के शीर्ष 3 खिलाड़ी इस मैच में खेले ही नहीं थे। इससे पहले शरत कमल ने अपने अनुभव का शानदार इस्तेमाल करते हुए आखिरी 3 गेम जीते जिससे भारतीय टीम प्री-क्वार्टर फाइनल में कजाखस्तान को करीबी मुकाबले में 3-2 से हराने में सफल रही।

स्टार तैराक श्रीहरि नटराज का 100 मीटर पुरूष बैकस्ट्रोक और भारतीय महिला टीम का 4 गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले फाइनल में शानदार सफर क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर समाप्त हुआ। श्रीहरि 54 . 71 सेकेंड का समय निकालकर अपनी हीट में दूसरे और कुल पांचवें स्थान पर रहकर फाइनल में पहुंचे थे। उन्होंने फाइनल 54.48 सेकेंड का समय निकाला जिससे वह छठे स्थन पर रहे। वह स्वर्ण पदक विजेता चीन के जु जियाउ (52.23) से 2.25 सेकेंड पीछे रहे। ओलंपियन माना पटेल, धिनिधि देसिंघु, जानवी चौधरी और शिवांगी शर्मा फाइनल में 3 : 54 . 80 सेकेंड का समय निकालकर सातवें स्थान पर रहीं। चीन, जापान और हांगकांग ने क्रमश: स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीता। महिला फ्रीस्टाइल रिले टीम 3 : 53 . 80 सेकेंड का समय निकालकर 10 टीम में छठे स्थान पर रहकर फाइनल में पहुंची थी। भारत के उत्कर्ष पाटिल 59 . 42 सेकेंड के साथ पुरूषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में 20वें स्थान पर रहे।

तनीश जॉर्ज मैथ्यू और अनिल कुमार पुरूषों की 100 मीटर फ्रीस्टाइल फाइनल में क्रमश: 12वें और 17वें स्थान पर रहकर फाइनल में जगह नहीं बना सके। पुरुष फुटबॉल में करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री के गोल की मदद से भारत ने रविवार को यहां म्यांमा से 1-1 से ड्रा खेलकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना सऊदी अरब से होगा। छेत्री ने 23वें मिनट में पेनल्टी स्पॉट पर गोल किया। म्यांमा ने हालांकि कियॉ हतवे के 74वें मिनट में किये गये गोल की मदद से बराबरी हासिल की। दोनों टीमों के समान अंक थे लेकिन ग्रुप ए से भारत ने दूसरे स्थान पर रहकर अगले दौर में प्रवेश किया क्योंकि छेत्री की अगुआई वाली टीम ने टूर्नामेंट में म्यांमा से अधिक गोल दागे हैं। भारतीय महिला फुटबॉल टीम हालांकि थाईलैंड से मिली 0-1 की हार के बाद एशियाई खेलों के नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही।

महिला मुक्केबाजी में भारत की 2 बार की विश्व चैम्पियन निकहत जरीन ने 50 किग्रा वर्ग में वियतनाम की थि ताम एनगुएन पर 5-0 की दबदबे भरी जीत से प्री क्वार्टरफाइनल में जबकि प्रीति पवार (54 किग्रा) ने क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। प्रीति ने भी दबदबा बनाते हुए जोर्डन की सिलिना अलहासनात को आरएससी से हराया। भारतीय तलवारबाज तनीक्षा खत्री व्यक्तिगत एपी स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में विश्व की दूसरे नंबर की हांगकांग की खिलाड़ी वाई विवियन से 7-15 से हारकर पदक से चूक गयी गयी। तनीक्षा ने पूल चरण के 3 मैचों को जीत कर नॉकआउट दौर में जगह पक्की की थी। अगर वह क्वार्टर फाइनल में जीत दर्ज करने में सफल रहती तो भारत के नाम इस स्पर्धा में कम से कम 1 कांस्य पदक पक्का हो जाता। भारत के 2 और खिलाड़ी बिबिश कथिरेसन और देव पुरुषों की फॉइल व्यक्तिगत स्पर्धा में अंतिम 32 के दौर से आगे बढ़ने में नाकाम रहे। भारतीय महिला रग्बी सेवन्स टीम को पहले 2 मैचों में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा जिससे उसकी पदक की उम्मीद टूट गई। भारत ने पूल एफ में अपने अभियान की शुरुआत हांगकांग के खिलाफ 0-38 की बड़ी हार के साथ की।

भारत को इसके बाद गत चैंपियन जापान के खिलाफ 0-45 की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा जिससे उसकी सेमीफाइनल में जगह बनाने की खत्म हो गई। भारत अब सोमवार को सिंगापुर से भिड़ेगा। इस मुकाबले में जीत से भारत पूल में तीसरे स्थान पर रहकर पांचवें और छठे स्थान के क्लासीफिकेशन प्ले ऑफ में जगह बना सकता है। जापान ने रविवार को यहां क्रॉस ग्रुप मैच में भारतीय पुरुष वालीबॉल टीम को 3-0 से हराकर पदक दौड़ से बाहर कर दिया। जापान की टीम ने 1 घंटे 11 मिनट में 25-16 25-18 25-17 से जीत दर्ज की। जापान का सामना अब सेमीफाइनल में चीन से होगा जबकि भारत पांचवें से छठे स्थान के क्लासिफिकेशन मैच में मंगलवार को पाकिस्तान या कतर से भिड़ेगा। भारत के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने मकाऊ के हो टिन मार्को लेउंग के खिलाफ बिना कोई गेम गंवाए पुरुष एकल में एकतरफा जीत के साथ प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। पांचवें वरीय नागल को पहले दौर में बाई मिली थी और दूसरे दौर का उनका यह मैच पहले ही काफी आसान माना जा रहा था क्योंकि प्रतिद्वंद्वी के पास एटीपी की रैंकिंग भी नहीं है।

एटीपी रैंकिंग में 159 वें स्थान पर काबिज नागल ने महज 45 मिनट में 6-0, 6-0 की प्रभावशाली जीत दर्ज की। अगले दौर में उनके सामने कजाखस्तान के बेइबित जुकायेव की चुनौती होगी, उन्होंने ताजिकिस्तान के फिरोज मुखिदिनोव को मात दी। दूसरी वरीयता प्राप्त साकेत माइनेनी और रामकुमार रामनाथन की जोड़ी ने पुरुष युगल में अपने अभियान की शुरुआत आसान जीत से की। भारतीय जोड़ी ने अभिषेक बस्तोला और प्रदीप खड़का की नेपाल की जोड़ी के खिलाफ 57 मिनट तक चले मैच को 6-2, 6-3 से अपने नाम किया।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments