Friday, July 5, 2024
Homeखेल-हेल्थभारत ने नेपाल को पुरुष T-20 क्रिकेट के क्वार्टर फाइनल में दी...

भारत ने नेपाल को पुरुष T-20 क्रिकेट के क्वार्टर फाइनल में दी करारी शिकस्त   

हांगझोउ। सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल की शतकीय पारी के बाद रवि बिश्नोई की अगुवाई में स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी से भारत ने एशियाई खेलों की पुरुष टी20 क्रिकेट स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल मंगलवार को नेपाल को 23 रन से शिकस्त दी। जायसवाल ने 49 गेंद की पारी में 8 चौके और 7 छक्के जड़ 100 रन बनाये। भारत ने 4 विकेट पर 202 रन बनाने के बाद नेपाल की पारी को 9 विकेट पर 179 रन पर रोक कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की।

जायसवाल ने कप्तान रुतुराज गायकवाड़ (23 गेंद में 25 रन) के साथ 59 गेंद में 103 रन की शतकीय साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी। शिवम दुबे (19 गेंद में नाबाद 25) और रिंकू सिंह (15 गेंद में नाबाद 37) ने पांचवें विकेट के लिए 22 गेंद में 52 रन की अटूट साझेदारी कर टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। रिंकू ने 2 चौके और 4 छक्के जड़े जबकि दुबे ने 2 चौके और 1 छक्का लगाया। लक्ष्य का पीछा करते समय नेपाल की टीम 13 ओवर में 4 विकेट पर 120 रन बना कर अच्छी स्थिति में थी लेकिन बिश्नोई ने खतरनाक बल्लेबाज दीपेंद्र सिंह ऐरी (15 गेंद में 32 रन) और अर्शदीप ने संदीप जोरा (12 गेंद में 29 रन) को आउट कर मैच में भारत की वापसी करायी। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए महज 20 गेंद में 45 रन की साझेदारी कर भारतीय खेमे में थोड़ी देर के लिए खलबली मचा दी थी।

बड़े स्कोर वाले इस मैच में बिश्नोई और पदार्पण कर रहे साई किशोर ने नेपाल की रन गति पर अंकुश लगाकर मैच में उलटफेर होने से टीम को बचा लिया। बिश्नोई ने 4 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट झटके जबकि पदार्पण कर रहे वामहस्त स्पिनर किशोर ने 4 ओवर में महज 25 रन खर्च कर एक विकेट लिया। आवेश खान (4 ओवर में 32 रन पर 3 विकेट) और अर्शदीप सिंह (4 ओवर में 43 रन पर 2 विकेट) ने भी विकेट चटकाये लेकिन नेपाल के बल्लेबाजों ने तेज गेंदबाजों के खिलाफ आसानी से रन बटोरे। दुबे ने 3 ओवर में 37 रन लुटाये।

तेज गेंदबाजों का यह प्रदर्शन कोच वीवीएस लक्ष्मण के लिए चिंता का सबब होगा क्योंकि बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसी प्रतिद्वंद्वी टीमें उन्हें और परेशान करेंगी। इक्कीस साल के जायसवाल ने मैदान के चारों ओर बाउंड्री जड़ें। उन्होंने तेज गेंदबाजों और स्पिनरों के खिलाफ सहजता से चौके और छक्के लगाये। रिंकू सिंह ने एक बार फिर मैच फिनिशर की अपनी भूमिका को शानदार तरीके से निभाया। उनकी पारी के बदौलत टीम ने 20वें ओवर में 25 रन बटोरे, जिसने इस मैच में बड़ा अंतर पैदा किया।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments