Wednesday, July 3, 2024
Homeखेल-हेल्थफाइनल में भारत, श्रीलंका को 41 रनों से दी मात, कुलदीप ने...

फाइनल में भारत, श्रीलंका को 41 रनों से दी मात, कुलदीप ने झटके 4 विकेट

कोलंबो। भारत ने एशिया कप 2023 के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। टीम ने अपने दूसरे सुपर-4 मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका को 41 रनों से हराया। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 213 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकाई टीम 41.3 ओवर में 172 रनों पर आउट हो गई। 214 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने तीसरे ओवर में पथुम निसांका (6 रन) का विकेट गंवा दिया। कुसल मेंडिस (15 रन) ने पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन 7वें ओवर में वह भी बुमराह का शिकार हो गए। 8वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने दिमुथ करुणारत्ने (2 रन) को पवेलियन भेज दिया। श्रीलंका ने शुरुआती 10 ओवर में 39 रन बनाने में ही 3 विकेट गंवा दिए।

इससे पूर्व टीम इंडिया 213 रन बनाकर 49.1 ओवर में ऑल आउट हो गई। टीम ने वनडे इतिहास में पहली बार पूरे 10 विकेट स्पिनर्स के खिलाफ गंवाए। श्रीलंका के लेफ्ट आर्म स्पिनर दुनिथ वेल्लालागे ने 5 और ऑफ स्पिनर चरिथ असालंका ने 4 विकेट लिए। वहीं मिस्ट्री स्पिनर महीश तीक्षणा को एक विकेट मिला। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए। रोहित ने वनडे करियर की 51वीं फिफ्टी जमाई।  रोहित के अलावा, केएल राहुल ने 39 और विकेटकीपर ईशान किशन ने 33 रनों का योगदान दिया।

वेलालगे का आलराउंड प्रदर्शन

श्रीलंकाई गेंदबाज वेलालगे ने भारतीय टीम के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। उन्होंने 10 ओवर में महज 40 रन देकर पांच विकेट लिए। वेलालगे ने पहली बार अपने वनडे करियर के किसी मैच में पांच विकेट हासिल किए हैं। इसके बाद बल्लेबाजी में हाथ दिखाते हुए शानदार 46 बॉल पर 42 रन बनाएं, िजसमें उन्होंने 3 चौके व 1 छक्का भी जमाया।

कल श्रीलंका-पाकिस्तान का मुकाबला नॉकआउट जैसा

सुपर-4 स्टेज में भारत के 4 पॉइंट्स हैं। अब 14 सितंबर को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला नॉकआउट की तरह होगा। क्योंकि दोनों ही टीमों के 2-2 पॉइंट्स हैं, इनमें से जो भी टीम जीतेगी वो 4 पॉइंट्स के साथ फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जाएगी।बांग्लादेश भारत के खिलाफ आखिरी मैच जीतने पर भी 2 ही पॉइंट्स कर पाएगा, इसलिए वो बाहर हो चुका है।

रोहित 10 हजार रन बनाने वाले सैकंड फास्टेस्ट बैटर

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के सेकेंड फास्टेस्ट बैटर बने। सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली ने 205 पारियों में 10 हजार रन पूरे किए थे, जबकि रोहित को 241 पारियां लगीं।

बारिश के कारण 50 मिनट रोकना पड़ा खेल

भारत-श्रीलंका मैच बारिश के कारण रोकना पड़ा। भारतीय पारी में 47 ओवर डाले थे कि शाम 6:25 बजे बारिश आ गई और खेल रोकना पड़ा। कुछ देर बाद बारिश थमी और मुकाबला 7:15 बजे फिर शुरू हुआ। हालांकि अंपायर्स ने ओवर्स में कटौती नहीं करने का फैसला किया और इनिंग ब्रेक का समय घटाकर 10 मिनट कर दिया।

शार्दूल की जगह अक्षर को मौका

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ टीम में एक बदलाव किया। उन्होंने तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर की जगह स्पिनर अक्षर पटेल को मौका दिया। दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ। श्रेयस अय्यर आज फिर नहीं खेले। वे पाकिस्तान के खिलाफ चोट के कारण खेलने नहीं उतरे थे। अय्यर को बैक इंजरी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments