Sunday, October 6, 2024
Homeखेल-हेल्थमोहाली में भारत-ऑस्ट्रेलिया का वनडे मैच आज : अश्विन की वापसी

मोहाली में भारत-ऑस्ट्रेलिया का वनडे मैच आज : अश्विन की वापसी

नई दिल्ली। पंजाब में मोहाली के आईएस बिंद्रा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे की शृंखला का पहला मैच शुक्रवार को खेला जाएगा। यह मैच डे नाइट होगा। इसके लिए दोनों टीमें चंडीगढ़ पहुंच चुकी हैं। उनकी सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टीम के ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल स्टार्क अपनी फिटनेस के कारण टीम से बाहर हो गए हैं, जबकि पिछले दिनों से टीम से बाहर रह रहे स्टीव स्मिथ को टीम में जगह मिली है। ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि उन्होंने अपनी टीम में चार फ्रंटलाइन गेंदबाजों को चुना है। वह हर परिस्थिति में गेंदबाजी कर सकते हैं। विशेष रूप से जंपा न केवल रन रेट ठीक रखते हैं, बल्कि डेथ ओवरों में विकेट लेने में भी प्रभावी हैं। वहीं भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ का कहना है कि आर.अश्विन की टीम में वापसी करना अच्छी बात है। वह अपनी गेंदबाजी से हमेशा कमाल करते हैं। इसके साथ ही 8वें नंबर पर वह बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं।

​​​​​रोहित को रास आता है स्टेडियम, पर नहीं खेलेंगे मैच

आईएस बिंद्रा स्टेडियम में रोहित शर्मा ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 208 रन की पारी खेली थी। रोहित शर्मा इस मैदान पर 410 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी से भी आगे हैं। रोहित शर्मा का यह व्यक्तिगत स्कोर अभी तक मोहाली में खेले गए वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा है। किसी और खिलाड़ी ने इस मैदान पर इतने रन नहीं बनाए हैं। हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में नहीं खेलेंगे। उनकी जगह के.एल राहुल कप्तानी करेंगे। इसके अलावा विराट कोहली, उप कप्तान हार्दिक पांड्या भी इस मैच में नहीं होंगे। इससे क्रिकेट प्रशंसकों को निराशा जरूर होगी। लेकिन प्रशंसक इस मुकाबले में भारतीय टीम को जीतते हुए देखना चाहते हैं.

मैच पर बारिश का साया

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच पर बारिश का भी खतरा मंडरा रहा है। क्योंकि, मौसम विभाग की तरफ से शुक्रवार को चंडीगढ़, मोहाली और पंचकूला में बारिश के आसार बताए गए हैं। पिछले कई दिनों से ट्राईसिटी को मौसम विभाग ने आइसोलेशन जोन में रखा था। शुक्रवार को गरज और चमक के साथ यहां पर बारिश की संभावना जताई है.

ऑफर के बाद भी नहीं बिके टिकट

भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट मैच के टिकट नहीं बिके हैं। इस पर पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से बाई वन-गेट वन फ्री का ऑफर दिया गया है। यह ऑफर बुधवार से शुरू हुआ था और गुरुवार को भी जारी रहा, लेकिन फिर भी टिकटों की बिक्री नहीं हो पा रही है। वहीं खिलाड़ियों के चंडीगढ़ पहुंचने पर फैंस उनके साथ सेल्फी ले रहे हैं। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से इस बार स्टेडियम के टिकट काउंटर के अलावा आईसीआईसीआई बैंक में भी टिकट खरीदने की सुविधा दी गई है। स्टूडेंट्स को दी जाने वाली 100 रुपए की टिकट बिक चुकी हैं। इसके अलावा 1,000 और 5,000 रुपए वाली टिकट भी उपलब्ध नहीं है। एसोसिएशन की तरफ से बाई वन गेट वन फ्री का ऑफर 3,000 रुपए, 10,000 रुपए और 20,000 रुपए की टिकट पर दिया गया है। हालांकि, मैच की कितनी टिकटें पेंडिंग हैं, इसके बारे में ब्यौरा सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है।

द्रविड़ ने सूर्या और अश्विन के चयन की बताई वजह

भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज से पहले कोच राहुल द्रविड़ ने कई अहम खुलासे किए। उन्होंने पहले दो वनडे मैच में कोहली और रोहित के आराम करने के फैसले से भी पर्दा उठाया। वहीं, सूर्या और अश्विन के चयन के पीछे की वजह भी बताई। उन्होंने बताया कि सूर्यकुमार को पहले दो वनडे मैचों में पूरा मौका दिया जाएगा। वहीं, टेस्ट में दुनिया के नंबर-वन गेंदबाज आर.अश्विन पर राहुल द्रविड़ ने कहा, “अश्विन का अनुभव हमारे लिए अच्छा है, वह 8वें नंबर पर बल्ले से योगदान दे सकते हैं और अगर चोट की कोई समस्या होती तो वह हमेशा योजनाओं में रहते थे।” द्रविड़ ने कहा, “कोहली और रोहित को आराम देने का फैसला आपसी चर्चा और परामर्श के बाद लिया गया, क्योंकि टीम चाहती थी कि वे विश्व कप के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तरोताजा रहें।”

स्टेडियम में किए बदलाव

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम को वर्ल्ड कप में एक भी मैच की मेजबानी न मिलने के कारण अब स्टेडियम में कुछ बदलाव किए गए हैं। इसमें खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम को अपग्रेड किया गया है। वहीं दर्शकों के लिए बने हुए बॉक्स में भी कुर्सियां बदली गई हैं। इसके अलावा मीडिया बॉक्स में भी इंटीरियर बदला गया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments