Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरIND Vs SA Test : दो दिन भी नहीं चला दूसरा टेस्ट...

IND Vs SA Test : दो दिन भी नहीं चला दूसरा टेस्ट मैच, भारत सात विकेट से जीता, दो मैच की श्रृखंला 1-1 से बराबर, सिराज और बुमराह बने जीत के नायक

केपटाउन। भारत ने गुरुवार को यहां दूसरे और आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर दो मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर करायी। दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट में भारत को तीसरे दिन पारी और 32 रन से हराया था। पहली पारी में 55 रन पर ढेर होने वाली दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में 176 रन बनाकर भारत को जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य दिया। भारत ने 12 ओवर में तीन विकेट पर 80 रन बनाकर पांच सत्र में जीत हासिल की। भारत की पहली पारी 153 रन पर सिमट गयी थी।

इससे पहले टेस्ट की दूसरी पारी में गुरुवार को साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 176 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत के खिलाफ टेस्ट के दूसरे दिन ओपनर एडन मार्करम ने शतक लगाया। उनके शतक के दम पर टीम को 78 रन की बढ़त बनाई और भारत को 79 रन का टारगेट मिला। भारत की तरफ से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट लिए।

जसप्रीत बुमराह ने लुंगी एंगिडी को यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी को समेट दिया। एंगिडी ने 10 गेंद पर आठ रन बनाए। नंद्रे बर्गर 20 गेंद पर छह रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 173 रन पर सिमट गई। उसे 78 रन की बढ़त मिली। इस तरह भारत को जीत के लिए 79 रन चाहिए। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 55 रन बनाए थे। उसके बाद भारत 153 रन पर ऑलआउट हो गया था।

बुमराह ने तोड़ा इमरान का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में पिछड़ने के बाद जबरदस्त वापसी की। रोहित शर्मा की टीम ने केपटाउन में खेले गए मैच में महज डेढ दिन में मेजबान टीम का सफाया कर दिया। भारत की इस जीत में अहम भूमिका अनुभवी गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने निभाई। दूसरी पारी में उनकी गेंदबाजी ने मैच को पूरी तरह से बदल दिया। मैच के दौरान इस धुरंधर ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान का रिकॉर्ड तोड़ डाला। जसप्रीत बुमराह ने अपनी धारदार गेंदबाजी से साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी को दूसरी पारी में तार-तार कर दिया. इस पारी के दौरान 6 विकेट लेने के साथ ही उन्होंने SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में विकेट लेने के मामले में पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इमरान खान को पीछे छोड़ दिया। बुमराह के सेना देशों के खिलाफ 113 विकेट हो गए हैं जबकि पाकिस्तान दिग्गज के 109 विकेट थे। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा विकेट पाकिस्तान के वसीम अकरम (146) के नाम है। दूसरे नंबर पर भारतीय धुरंधर अनिल कुंबले (141) के नाम है। भारतीय के सीनियर तेज गेंदबाज ईशान शर्मा (130) लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments