Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरIND Vs SA : द. अफ्रीका ने 9 विकेट से जीता दूसरा...

IND Vs SA : द. अफ्रीका ने 9 विकेट से जीता दूसरा वनडे, श्रृंखला में 1-1 से की बराबरी, भारतीय गेंदबाज रहे विफल, टोनी डि जॉर्जी ने मारा शानदार शतक

केबेरा। दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे वनडे में मंगलवार को यहां भारत को नौ विकेट से शिकस्त देकर 1-1 से बराबरी की। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर 211 रन पर आउट हो गयी। दक्षिण अफ्रीका ने 42.3 ओवर में एक विकेट गंवा कर लक्ष्य हासिल कर लिया। दक्षिण अफीका के लिए टोनी डी जोरजी ने सबसे ज्यादा  नाबाद 119 रन का योगदान दिया। सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 21 दिसंबर को पार्ल में खेला जाएगा। सेंट जॉर्ज पार्क में भारत की यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांचवीं हार है। उसे यहां मेजबान टीम के खिलाफ सिर्फ एक मैच में हार जीत मिली है। भारत यहां 1992, 1997, 2006, 2011 और 2023 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हारा है। उसे इकलौती जीत 2018 में मिली थी।

मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। उनका यह निर्णय सही साबित हुआ। टीम इंडिया 46.2 ओवर में 211 रन पर सिमट गई। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 42.3 ओवर में दो विकेट पर 215 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। उसके लिए युवा ओपनर टोनी डि जोर्जी ने अपना पहला वनडे शतक लगाया। टोनी डि जोर्जी और रीजा हेंड्रिक्स ने 212 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी की। हेंड्रिक्स 81 गेंद पर 52 रन बनाकर अर्शदीप सिंह का शिकार बने। उनके बाद रसी वान डर डुसेन और जोर्जी ने मिलकर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। डुसेन 51 गेंद पर 36 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रिंकू सिंह ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया। रिंकू ने अपने पहले ही वनडे में पहला विकेट ले लिया। जोर्जी 122 गेंद पर 119 और कप्तान एडेन मार्करम दो रन बनाकर नाबाद रहे। जोर्जी ने नौ चौके और छह छक्के लगाए।

इससे पहले भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे वनडे में मंगलवार को 46.2 ओवर में 211 रन पर आउट हो गई। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज साई सुदर्शन ने 62 और कप्तान लोकेश राहुल ने 56 रन का योगदान दिया। शेष बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर सके। दक्षिण अफ्रीका के लिए नांद्रे बर्गर ने तीन विकेट लिए। ब्यूरन हेन्ड्रिक्स और केशव महाराज को 2-2 विकेट मिले। टीम इंडिया ने केबेरा के सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की। मिडिल ओवर में 7 विकेट गंवाने के बाद टेल एंडर्स ने भारतीय टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। आखिरी 38 बॉल पर टीम इंडिया ने एक विकेट खोकर 34 रन बनाए। पावर प्ले में धीमी शुरुआत के बाद भारतीय बैटिंग ऑर्डर मिडिल ऑर्डर में बिखर गया। भारतीय टीम ने बीच के ओवर में 131 रन बनाने में 6 विकेट गंवा दिए। 40 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 177/7 रहा। 

टीम इंडिया के फिनिशर रिंकू सिंह इस मुकाबले से डेब्यू किया। उन्हें कुलदीप यादव ने डेब्यू कैप पहनाई। दूसरी ओर, साउथ अफ्रीका की टीम दो बदलाव के साथ उतरी है। हैंडिक्स और विलियमस की वापसी हुई। तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे है। टीम ने पहला मैच 8 विकेट से जीता था। भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका दौरे पर है। इसकी शुरुआत टी-20 सीरीज से हुई। टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर रही।

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में 6 वनडे सीरीज खेलीं। इनमें 5 सीरीज साउथ अफ्रीका जीता और केवल एक सीरीज भारत जीत सका। अगर भारत आज का मैच जीत जाता है तो सीरीज पर कब्जा कर लेगा और मेजबान के घरेलू मैदान पर दूसरी बार सीरीज जीतेगा। टीम इंडिया यहां पिछली सीरीज 2018 दौरे पर जीती थी। तब 6 वनडे की सीरीज में भारत को 5-1 से जीत मिली थी।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

​​​भारत: केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार।

साउथ अफ्रीका: ऐडन मार्करम (कप्तान), टोनी डी जॉर्जी, रीजा हेंड्रिक्स, रासी वान डर डसन, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, वायन मुल्डर, केशव महाराज, नांद्रे बर्गर, लिजाद विलियमस और ब्युरन हेन्ड्रिक्स।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments