Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरIND Vs SA : टीम इंडिया ने पहला वनडे 8 विकेट से...

IND Vs SA : टीम इंडिया ने पहला वनडे 8 विकेट से जीता, साईं सुदर्शन ने डेब्यू पर जड़ा अर्धशतक, अय्यर ने भी दिखाया दम, हाफ सेंचुरी मारी, भारत 1-0 से आगे

जोहानिसबर्ग। भारत ने द. अफ्रीका के खिलाफ रविवार को खेले गए पहले वनडे मैच में मेजबान द. अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया की ओर से डेब्यू करने वाले साईं सुदर्शन ने शानदार पारी खेली। बतौर ओपनर उन्होंने अर्धशतक जड़ा और 55 रन बनाकर नाबाद लौटे। साईं ने अपनी पारी में 9 चौके मारे। वहीं श्रेयस अय्यर ने भी तेज तर्रार पारी खेली। आउट होने से पहले उन्होंने 45 गेंदों पर 52 रन बनाए। छह चौके और 1 छक्का मारा। 117 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 17 वें ओवर में जीत हासिल कर ली। इससे पहले ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में टीम ने अपना पहला विकेट गंवाया। उन्हें मुल्डर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। तिलक वर्मा 1 रन बनाकर नाबाद लौटे। विदेशी स्ररजमीं पर भारत की यह तीसरी सबसे बड़ी जीत रही।

इससे पहले तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के 5 विकेट और आवेश खान के 4 विकेट की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले एकदिवसीय मैच में शिकंजा कसते हुए मेजबान टीम को केवल 27.3 ओवर में 116 रन पर समेट दिया। द. अफ्रीका की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। शुुरुआती 7 विकेट तो महज 57 रनों पर हो गए। इस दौरान टीम ने केवल 13 ओवर ही बल्लेबाजी की थी। बाद में ऑलराउंडर फेलुक्यवायो 33 रन बनाकर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। भारत की आेर से आखिरी विकेट स्पिनर कुलदीप यादव ने लिया। उन्होंने नान्द्रे बर्गर को 7 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। तबरेज शम्सी 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम ने भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने बल्लेबाज साईं सुदर्शन को वनडे में पदार्पण का मौका दिया है जबकि दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नांद्रे बर्गर अपना पहला मैच खेलेंगे। टीम से टोनी डी. जॉर्जी और रीजा हेंड्रिक्स ओपनिंग करने उतरे।

भारत ने टी-20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले रिंकू सिंह की बजाय संजू सैमसन को मध्यक्रम में प्राथमिकता दी। साईं, ऋतुराज गायकवाड के साथ ओपनिंग करेंगे। टीम में संजू सैमसन और तिलक वर्मा को भी मौका मिला है। नंबर-4 पोजिशन पर श्रेयस अय्यर और नंबर-5 पोजिशन पर केएल राहुल खेलेंगे। गेंदबाजों में अक्षर पटेल, कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी के साथ अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार के रूप में 3 पेसर्स हैं।

वर्ल्ड कप के बाद दोनों का पहला मुकाबला

दोनों टीमें वर्ल्ड कप के बाद पहला वनडे खेल रही हैं। टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से हराया था, जबकि साउथ अफ्रीका दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ 3 विकेट से हार गई थी। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में पिछले तीन वनडे मुकाबले गंवा चुकी है। टीम ने 2022 के दौरे के दौरान केपटाउन और पर्ल में 3 मुकाबले गंवाए थे। टीम इंडिया इस मैदान पर भी आखिरी वनडे गंवाया था

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments