Sunday, September 29, 2024
HomeT20 World CupIND VS AUS, T20 World Cup 2024 : ऑस्ट्रेलिया को हराकर अंतिम...

IND VS AUS, T20 World Cup 2024 : ऑस्ट्रेलिया को हराकर अंतिम 4 में जगह बनाने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया,जानें कैसा रहेगा पिच का मिजाज

ग्रोस आइलेट, आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम टी20 विश्व कप सुपर 8 चरण के अपने आखिरी मैच में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को हराकर अंतिम 4 में प्रवेश के इरादे से उतरेगी जबकि अफगानिस्तान से अप्रत्याशित हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए यह ‘करो या मरो’ का मुकाबला है.

ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह कठिन

भारतीय टीम लगातार तीसरी जीत के साथ ग्रुप में शीर्ष रहकर सेमीफाइनल में जाना चाहेगी.वहीं अफगानिस्तान से शनिवार की रात को हारी ऑस्ट्रेलियाई टीम को हारने पर बाहर होना पड़ सकता है.अफगानिस्तान से हारने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया को जीतने के साथ यह दुआ भी करनी होगी कि राशिद खान की टीम सोमवार की रात बांग्लादेश से मुकाबला हार जाए.ICC टूर्नामेंटों में अक्सर ऑस्ट्रेलिया से हारने वाली भारतीय टीम अपने दमदार प्रतिद्वंद्वी को टूर्नामेंट से जल्दी बाहर करने की फिराक में होगी.भारत ने सुपर 8 में अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हराया है.

भारत में बल्लेबाजी का इन खिलाड़ियों पर रहेगा जिम्मा

अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ने रन बनाए जबकि शिवम दुबे ने भी अहम पारी खेलकर आलोचकों का मुंह बंद कर दिया.तीसरे नंबर पर उतरे ऋषभ पंत रिवर्स हिट लगाने के चक्कर में अक्सर विकेट गंवा रहे हैं और उन्हें इस कमी से पार पाना होगा.

हार्दिक पंड्या ने बखूबी निभाई ऑलराउंडर की भूमिका

इस टूर्नामेंट में भारत के लिये सबसे सकारात्मक बात हार्दिक पंड्या का हरफनमौला प्रदर्शन रही है जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों के जौहर दिखाए हैं.कुलदीप यादव की फिरकी भी कैरेबियाई पिचों पर असरदार साबित हो रही है.3 सुपर 8 मैच एक-एक दिन के अंतर पर खेलने की दशा में टीम प्रबंधन खिलाड़ियों को रोटेट कर सकता था लेकिन इसकी संभावना नहीं दिख रही.

कैसा रहेगा पिच का मिजाज

शनिवार की रात यहां पहुंची भारतीय टीम ने अभ्यास नहीं किया.डेरेन सैमी स्टेडियम पर यह दूसरा दिन का मैच होगा.दिन रात के मैचों में बड़े स्कोर बने हैं लेकिन पिछले मैच में इंग्लैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 164 रन के लक्ष्य का पीछा नहीं कर सकी थी.

ऑस्ट्रेलिया को करना होगा बल्लेबाजी में सुधार

ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी के ‘फ्लॉप शो’ के बाद काफी सुधार करना होगा.ऑस्ट्रेलिया की फील्डिंग में लचर प्रदर्शन भी हैरान करने वाला था .यह देखना रोचक होगा कि कोहली लेग स्पिनर एडम जम्पा का सामना कैसे करते हैं जो कई मौकों पर उनका विकेट ले चुके हैं.

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: मिशेल मार्श (कप्तान), एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा।

मैच का समय : रात 8 बजे से शुरू होगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments