Tuesday, September 17, 2024
Homeताजा खबर'IC 814: The Kandahar Hijack': 'देश के लोगों की भावनाओं से खेलने...

‘IC 814: The Kandahar Hijack’: ‘देश के लोगों की भावनाओं से खेलने का अधिकार किसी को नहीं’, सरकार का Netflix को संदेश

नई दिल्ली, वेबसीरीज ‘आईसी-814: द कंधार हाइजैक’ को लेकर पैदा विवाद के बीच नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट प्रमुख मोनिका शेरगिल ने मंगलवार को सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू से मुलाकात की. जाजू के कार्यालय में लगभग 40 मिनट तक यह बैठक हुई जिसमें ‘OTT’ मंच की अधिकारी को समाज के एक बड़े वर्ग द्वारा व्यक्त की गई भावनाओं से अवगत कराया गया और बताया गया कि ऐसे विषयों से निपटने में संवेदनशील होने की जरूरत है.

हाईजैकर्स के दयाशील चित्रण पर उठा विवाद

वेबसीरीज में आतंकवादियों के चित्रण पर चिंता जताते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि किसी को भी देश के लोगों की भावनाओं से खेलने का अधिकार नहीं है.बता दें कि काठमांडू से दिल्ली की उड़ान भरने वाले इंडियन एयरलाइन के विमान के अपहर्ताओं के दयाशील चित्रण से विवाद खड़ा हो गया है और कई दर्शकों ने इस पर आपत्ति जताई है.

”किसी को भी देश के लोगों की भावनाओं से खेलने का अधिकार नहीं”

एक अन्य आधिकारिक सूत्र ने कहा, ”किसी को भी इस देश के लोगों की भावनाओं के साथ खेलने का अधिकार नहीं है.भारतीय संस्कृति और सभ्यता का हमेशा सम्मान किया जाना चाहिए.सूत्र ने विस्तार में जाए बिना कहा,”क्या हमें किसी विदेशी व्यक्ति को हमारे सांस्कृतिक मूल्यों से खिलवाड़ करने की अनुमति देनी चाहिए?’’

”संस्थानों को गलत तरीके से चित्रित नहीं कर सकते”

सूत्रों ने कहा कि फिल्म निर्माताओं को किसी चीज को गलत तरीके से चित्रित करने से पहले सोचना होगा.”आप उदार हो सकते हैं, लेकिन आप संस्थानों को गलत तरीके से चित्रित नहीं कर सकते.”

नेटफ्लिक्स ने कही ये बात

मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि नेटफ्लिक्स ने कटेंट की समीक्षा करने का आश्वासन दिया है. उसकी ओर से गारंटी दी गई है कि उनके प्लेटफॉर्म पर भविष्य की सभी सामग्री राष्ट्र की भावनाओं के प्रति संवेदनशील और उसके अनुरूप होगी.

आतंकियों के हिंदू नाम रखने पर बवाल

‘बॉयकॉट नेटफ्लिक्स’,‘बॉयकॉट बॉलीवुड’ लिखते हुए, कई ‘एक्स’ यूजर्स ने पोस्ट साझा करते हुए दावा किया कि फिल्म निर्माताओं ने एक समुदाय विशेष से संबंधित आतंकवादियों को बचाने के लिए अपहरणकर्ताओं के नाम बदलकर ‘शंकर’ और ‘भोला’ कर दिए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments