Friday, July 5, 2024
Homeदिल्लीमुझे नहीं बनना I.N.D.I.A. का संयोजक, बिहार सीएम नीतिश कुमार ने किया...

मुझे नहीं बनना I.N.D.I.A. का संयोजक, बिहार सीएम नीतिश कुमार ने किया साफ इंकार ! जानिए क्या है वजह ?

नई दिल्ली। मुझे नहीं बनना है I.N.D.I.A. गठबंधन का संयोजक. बिहार के सीएम नीतिश कुमार ने सोमवार को यह बयान दिया. इस बयान के बाद विपक्षी दल अब I.N.D.I.A गठबंधन के संयोजक को खोजने में लग गया हैं. आगामी दिनों में मुंबई के अंदर विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक होगी. इससे पहले बिहार के सीएम नीतिश कुमार ने बयान देते हुए कहा कि “मैं कुछ भी नहीं बनना चाहता, ये बात मैं आपको बार-बार कहता आया हूं. मेरी ऐसी कोई इच्छा नहीं है. मैं बस सभी को एकजुट करना चाहता हूं”

सोमवार को बिहार के सीएम औऱ वरिष्ठ नेता नीतीश कुमार डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल पहुंचे थे. इस दौरान नीतिश कुमार ने मीडिया को यह बयान दिया. जब से विपक्षी दलों का गठबंधन हुआ तब से ही राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा थी कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार को संयोजक इस गठबंधन का संयोजक बनाया जाए.

राहुल गांधी पीएम पद के उम्मीदवार

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपने बयानों में राहुल गांधी को पीएम पद के लिए उपयुक्त चेहरा बताया था. गौर किया जाए तो पटना में जब विपक्षी दलों की पहली बैठक हुई. उस दौरान भी इशारों ही इशारों में लालू ने राहुल गांधी की शादी का जिक्र छेड़ कर उन्हें दूल्हा बनने की बात कही थी. उस वक्त लगा कि लालू ने वह बात हंसी मजाक में कही गई थी मगर अब ऐसा लगता है कि लालू की कहीं उस बात में उसमें बड़ा संदेश छुपा था जहां उन्होंने ने प्रधानमंत्री उम्मीदवार के लिए राहुल गांधी के ही नाम को इशारों ही इशारों में आगे बढ़ाया था. इसके साथ ही लालू प्रसाद ने कहा था कि ‘तीन-चार राज्यों के लिए एक संयोजक बनाया जाएगा जो स्थानीय नेताओं के साथ समन्वय बनाएगा और बातचीत करेगा.’ इस तरह विपक्षी गठबंधन के कई संयोजक बनाए जाएंगे. ऐसे में बिहार के सीएम नीतीश कुमार को इस बात का एहसास हो गया कि मुंबई की बैठक में कई संयोजकों में से उनको भी एक संयोजक बनाया जाएगा. लालू प्रसाद यादव ने मास्टर स्ट्रोक खेलकर सीएम नीतिश कुमार को ठिकाणे लगा दिया हैं इसके साथ ही नीतिश कुमार का पीएम बनने का सपना अब सपना ही बन कर रह जाएगा !

फिलहाल नीतिश कुमार के इस बयान ने विपक्षी दलों के लिए एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है कि विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A का संयोजक कौन होगा. क्या 2024 में राहुल गांधी के चेहरे पर लोकसभा का चुनाव लड़ा जाएगा ? 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments