Sunday, September 22, 2024
Homeताजा खबर78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से पीएम मोदी के भाषण की...

78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से लगातार 11वीं बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने देश को 2047 तक विकसित भारत बनाने की बात पर जोर दिया। साथ ही कई बड़ी बातें भी कहीं –

2036 ओलंपिक की मेजबानी करना भारत का लक्ष्य

प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से दिए अपने संबोधन में कहा कि भारत 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने का इच्छुक है। उन्होंने बताया कि इस दिशा में पहला कदम पहले ही उठाया जा चुका है। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के भावी मेजबान आयोग (FHC) से संपर्क साधा है और बातचीत शुरू कर दी है। यह कदम 2036 ओलंपिक की मेजबानी हासिल करने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल है।

देश को कम्युनल नहीं, सेक्युलर सिविल कोड चाहिए

पीएम मोदी ने सरकार का आगे का विजन भी बताया। पीएम ने कहा कि अब देश में एक सेक्‍युलर सिविल कोड की जरूरत है, ताकि देश के हर वर्ग को समान अधिकार और अवसर मिल सकें।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘हमारे देश में सुप्रीम कोर्ट ने बार-बार यूसीसी को लेकर चर्चा की है. अनेक बार आदेश दिए हैं. क्योंकि देश का एक बहुत बड़ा वर्ग मानता है कि जिस सिविल कोड को लेकर हम जी रहे हैं, वो सचमुच में एक कम्युनल और भेदभाव करने वाला है.’ उन्होंने कहा, ‘जो कानून धर्म के आधार पर बांटते हैं. ऊंच-नीच का कारण बन जाते हैं. उन कानूनों का आधुनिक समाज में कोई स्थान नहीं हो सकता. अब देश की मांग है कि देश में सेकुलर सिविल कोड हो.’

हिंदुओं की रक्षा के नाम पर बांग्लादेश को संदेश

पीएम मोदी ने कहा कि एक पड़ोसी देश के तौर पर मैं बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, उससे जुड़ी चिंता को मैं समझता हूं। मुझे उम्मीद है कि वहां स्थिति वहां जल्द से जल्द सामान्य हो जाएगी। 140 करोड़ देशवासियों की चिंता वहां के हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

वन नेशन वन इलेक्शन पर PM की अपील

पीएम ने कहा कि हमें वन नेशन वन इलेक्‍शन के सपने को साकार करना होगा। इससे देश के विकास की गति और तेज होगी। वन नेशन वन इलेक्शन’ के लिए देश को आगे आना होगा। बार-बार आने वाले चुनाव इस देश की प्रगति में रुकावट उत्पन्न करते हैं। आज कोई भी योजनाओं को चुनाव के साथ जोड़ना आसान हो गया है क्योंकि हर 3 महीने 6 महीने बाद चुनाव होते हैं। हर काम को चुनाव के रंग से रंग दिया गया है इसलिए देश ने व्यापक चर्चा की है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ लोग भारत का भला सोच नहीं सकते, वो सिर्फ खुद का भला सोचते हैं। पीएम ने लाल किले से विरोधियों और विपक्षियों पर वार करते हुए कहा कि देश के लोगों को इन निराशावादियों से बचना होगा।

पीएम ने कहा कि कई सदी से हमारे पास जो कानून थे, उन्हें हम न्याय संहिता के रूप में लाए हैं। इसके मूल में दंड नहीं, नागरिक को न्याय के भाव को हमने मजबूत बनाया है।

पीएम मोदी ने कहा कि अब देश का डिफेंस सेक्‍टर भी आत्मनिर्भर बन रहा है। अब हम दूसरे देशों से आयात करने में ही बिजी नहीं रहते, अब हमारा देश खुद मिसाइलें बनाकर अन्‍य देशों को निर्यात भी कर रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments