Thursday, September 19, 2024
Homeखेल-हेल्थHigh BP : हाई ब्लड प्रेशर बन सकता हार्ट अटैक की वजह...

High BP : हाई ब्लड प्रेशर बन सकता हार्ट अटैक की वजह , इन तरीकों को करें फॉलो, कंट्रोल रहेगा BP

आज के समय में ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहे हैं. हाईपरटेंशन की प्रॉब्लम आजकल बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं में भी दिखने को मिल रही है. इसके कई कारण हो सकते हैं. गलत खान पान, खराब लाइफस्टाइल. कुछ मामलों में नींद की कमी, तनाव, आनुवांशिक कारण भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर को समय रहते कंट्रोल नहीं किया जाए तो यह बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. ये हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है. यह किडनी को भी बुरी तरह प्रभावित करता है. इसके चलते आंखों की रोशनी भी कमजोर हो सकती है. इसलिए इसे समय रहते कंट्रोल करना जरूरी है. आइए आपको बताते हैं इसके लक्षण.

चक्कर आना : अगर आपको सुबह उठते ही चक्कर आते है तो ये हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण हो सकते हैं. कई बार बिस्तर से उठते ही आपका सिर घूमने लगता है और चक्कर आने लगते हैं तो आपको अपना ब्लड प्रेशर चेक कर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

बहुत ज्यादा थकान होना : अगर आपको भरपूर नींद लेने के बाद भी थकान या कमजोरी महसूस होती है तो एक बार ब्लड प्रेशर की जांच जरूर कराएं.कई बार हाई ब्लड प्रेशर के कारण भी ऐसा होता है.ब्लड प्रेशर जरूर चेक करें और डॉक्टरी सलाह लें.

धुंधली नजर आना : अगर सुबह उठने के बाद कुछ देर तक आपको चीजें धुंधली दिखाई देती हैं तो एक बार ब्लड प्रेशर जरूर चेक करना चाहिए.यह भी हाई बीपी का लक्षण हो सकता है. ब्लड प्रेशर हाई होने पर आंखों पर जोर पड़ता है. जिससे नजर कमजोर हो सकती है.

सुबह के समय ज्यादा प्यास लगना : अगर आपको सुबह उठते ही बहुत ज्यादा प्यास लगती है और मुंह सूखने लगता है तो यह हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण हो सकता है. ऐसे में आपको अपना बीपी चेक करना चाहिए. अगर ब्लड प्रेशर ज्यादा हो तो डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए.

उल्टी या जी मिचलाना : अगर उठते ही आपका जी मिचलाने या उल्टी जैसा महसूस हो तो यह हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण हो सकता है. जब ब्लड प्रेशर हाई होता है तो घबराहट होने लगती है. बेचैनी भी महसूस होने लगती है. ये भी हाई बीपी के संकेत हो सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर के कारण

अगर आप बहुत ज्यागा पैकेज्ड और प्रोसेस्ड चीजें खाते हैं तो इससे सोडियम लेवल्स बढ़ते हैं जो हाइपरटेंशन का कारण है. एक अहम कारण है एक्सरसाइज न करना. बहुत से लोगों का कोई एक्सरसाइज रूटीन नहीं होता है जिस कारण बॉडी पर गलत असर पड़ता है और यह हाई बीपी के भी कारणों में से एक है.रेगुलर एल्कोहल लेना या स्मोकिंग करना भी हाई बीपी के कारणों में से एक है. अगर आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं तो भी आपका बीपी बढ़ता है.इसके अलावा, बहुत से लोगों के लिए यह अनुवांशिक हो सकता है तो ऐसे में कम उम्र से ही बीपी मॉनिटर करें और अपनी खान-पान की आदतों पर ध्यान दें.

कैसे करें कंट्रोल:

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका एक्सरसाइज है. सप्ताह में 5 दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें. इससे आपका वजन मेंटेन रहता है और पूरा स्वास्थ्य ठीक रहता है.

वजन कम करना : वजन बढ़ने के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आपको हेल्दी डाइट खानी चाहिए और नियमित एक्सरसाइज करनी चाहिए. जिससे आपका वजन न बढ़े.अगर कोई कठिनाई हो तो डॉक्टरी सलाह लें.

स्मोकिंग न करें, पूरी नींद लें,स्ट्रैस मैनजमेंट तकनीकों का अभ्यास करें. हेल्दी फूड खाएं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments