Sunday, September 29, 2024
Homeताजा खबरDubai Floods:दुबई में भारी बारिश का कहर,सड़क से लेकर एयरपोर्ट पानी में...

Dubai Floods:दुबई में भारी बारिश का कहर,सड़क से लेकर एयरपोर्ट पानी में डूबे,ओमान में 18 लोगों की मौतें,देखें Video

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और उसके आस पास के देशों में मंगलवार को बारिश इस कदर बरसी की बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए.दुबई की सड़कों, घरों और मॉल में पानी भर गया.एयरपोर्ट पर भी पानी भर गया. जिसकी वजह से विमानों की आवाजाही भी प्रभावित रही.बारिश के कारण दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को 25 मिनट के लिए ऑपरेशन रोकना भी पड़ गया.

बारिश के कारण स्कूल बंद करने पड़े और यातायात ठप कर दिया,इस बीच संयुक्त अरब अमीरात के पड़ोसी ओमान में भी भारी बारिश की वजह से बाढ़ आ गई. बाढ़ में की वजह से 18 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग लापता बताए जा रहे हैं.

दुबई एयरपोर्ट पर मंगलवार को महज 12 घंटों के अंदर लगभग 100 मिलीमीटर और 24 घंटों में कुल 160 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. यहां गौर करने वाली बात यह दुबई शहर में पूरे साल में लगभग 88.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है.

मॉल, घर, कॉलोनियां सब डूबीं

दुबई मॉल और मॉल ऑफ एमिरेट्स जैसे प्रमुख शॉपिंग सेंटरों सहित शहर के प्रमुख इमारतों में पानी भर गया.दुबई मेट्रो स्टेशन पर टखने तक पानी भर गया था.

सड़कें ध्वस्त हो गईं.आवासीय कॉलोनियां जलमग्न हो गईं और विभिन्न घरों की छतों, दरवाजों और खिड़कियों से रिसाव की खबरें सामने आईं.

मौसम बदलने की वजह

खाड़ी देशों में मौसम बदलने की बड़ी वजह दक्षिण-पश्चिम की तरफ से लो-प्रेशर बनना है.राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनसीएम) ने 2 दिन पहले ही यूएई, सऊदी अरब में तेज बारिश की भविष्यवाणी की थी.मौसम विभाग ने इस दौरान 65 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने का भी अनुमान लगाया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments