Tuesday, September 17, 2024
Homeताजा खबरHimachal News: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण तबाही का मंजर,...

Himachal News: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण तबाही का मंजर, 338 सड़कें बंद , अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत

शिमला, हिमाचल प्रदेश में रविवार से जारी भारी बारिश के कारण भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ से 4 राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 338 सड़कें बंद हो गईं.अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि ऊना के कई क्षेत्र जलमग्न हो गए.उन्होंने बताया कि कुल्लू, मंडी और शिमला जिलों में 31 जुलाई को आई बाढ़ के बाद लापता हुए करीब 30 लोगों को खोजने के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन कोई बड़ी सफलता हाथ नहीं लगी है.

अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत

उन्होंने बताया कि 27 जून से 9 अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं और राज्य को लगभग 842 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

हिमाचल में कहां कितनी सड़कें बंद

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने बताया कि शिमला में 104, मंडी में 71, सिरमौर में 58, चंबा में 55, कुल्लू में 26, सोलन और लाहौल एवं स्पीति में सात-सात, किन्नौर में पांच, कांगड़ा में चार और बिलासपुर जिले में एक सड़क बंद है. पूरे प्रदेश में 338 सड़कें बंद हैं. इसने बताया कि सोमवार को 488 बिजली और 116 पेयजल योजनाएं प्रभावित हैं.

IMD ने भारी बारिश और बाढ़ की जारी की चेतावनी

क्षेत्रीय मौसम विभाग कार्यालय ने शनिवार तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है और मंगलवार तक चंबा, किन्नौर, सिरमौर और शिमला जिलों के कुछ हिस्सों में बाढ़ का खतरा भी जताया है.

कहां कितनी बारिश की गई दर्ज ?

मौसम विभाग ने बताया कि रविवार शाम से नागल बांध में 115 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि कसौली में 87 मिमी, ऊना में 56 मिमी, नैना देवी में 82.2 मिमी, जटोन बैराज में 75.4 मिमी, नादौन में 72.5 मिमी, पावंटा साहिब में 62 मिमी, सुजानपुर टीरा में 60.6 मिमी और धौलाकुआं में 56.5 मिमी बारिश दर्ज की गई.अधिकारियों ने बताया कि चंबा, मंडी, किन्नौर, शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों में अचानक बाढ़ और भूस्खलन की खबरें आई हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments