Wednesday, July 3, 2024
HomeNational NewsHeatwave Alert : अगले 5 दिन चलेगी लू,पड़ेगी भीषण गर्मी,तापमान 45 डिग्री...

Heatwave Alert : अगले 5 दिन चलेगी लू,पड़ेगी भीषण गर्मी,तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान,जानें मौसम का ताजा अपडेट

नई दिल्ली, आगामी 5 दिन के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में लू चलने की आशंका है और इसका सबसे ज्यादा असर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली पर पड़ने का अनुमान है.भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी.इसके अलावा, 18 मई से पूर्वी और मध्य भारत में भी गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा.

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम कार्यालय ने हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया जिसमें बच्चों, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों से ग्रस्त लोगों एवं गरीबी में रहने वाले लोगों के लिए ‘‘स्वास्थ्य संबंधित चिंता’’ पर जोर दिया गया.चेतावनी में कहा गया है कि लंबे समय तक धूप में रहने वाले या भारी काम करने वाले लोगों में गर्मी से संबंधित बीमारियां बढ़ने की आशंका है.

पश्चिमी राजस्थान में चलेगी प्रचंड लू

IMD ने कहा, ”17-20 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में और 18-20 मई के दौरान पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में प्रचंड लू चलने के आसार हैं.”राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

इन राज्यों में जारी किया येलो अलर्ट

पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है.मौसम कार्यालय ने इससे पहले मई में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और मध्य भारत में लू चलने के दिनों की संख्या सामान्य से अधिक रहने का पूर्वानुमान जताया था.

अप्रैल में ही टूटा गर्मी का रिकॉर्ड

आम तौर पर उत्तरी मैदानी इलाकों, मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के क्षेत्रों में मई में लगभग 3 दिन लू चलती है.इस बार अप्रैल में ही पूर्व, पूर्वोत्तर और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में अधिकतम तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ दिए.यहां तक की, सरकारी एजेंसियों को स्वास्थ्य संबंधित चेतावनियां जारी करनी पड़ीं और कई राज्यों ने स्कूलों में कक्षाएं बंद कर दीं.

केरल में लू लगने से 2 लोगों की मौत

कई स्थानों पर अप्रैल में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो कि अप्रैल में अब तक का सबसे अधिक तापमान है.केरल में संदिग्ध तौर पर लू लगने से कम से कम 2 लोगों की मौत हो गई.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments