Friday, July 5, 2024
Homeखेल-हेल्थHeat Wave Side Effect : लू लगने से हो सकता है हार्ट...

Heat Wave Side Effect : लू लगने से हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा ! इन बातों का रखें ध्यान,जानें गर्मी में कैसे रखें ख्याल ?

गर्मी का मौसम आते ही लू का प्रकोप बढ़ जाता है.लू लगने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और आपको कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.हाल ही में एक रिसर्च में पता चला है की लू लगने से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है.इसलिए गर्मी के मौसम में लू से बचाव के उपाय करना बहुत जरूरी है.लू लगने पर शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे दिल को ज्यादा काम करना पड़ता है इस हार्ट पर दबाव पड़ता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है,इसके अतिरिक्त शरीर का तापमान बढ़ने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और खून गाढ़ा हो जाता है,जिससे हृदय को इसे पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ जाती है,जिससे भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

लू से बचने के लिए करें ये उपाय

1.पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं : गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट बनाए रखना बहुत जरूरी है.इसीलिए दिनभर में कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं.

2.ठंडी चीजों का ज्यादा करें सेवन : ठंडी चीजों का ज्यादा सेवन करने से शरीर का तापमान कम रहता है,इसलिए गर्मियों में ठंडी दही, छाछ, तरबूज,खीरा आदि का सेवन करना चाहिए.

3.धूप में निकलने से बचें : अगर आपको गर्मियों के दिनों धूप में जाना पड़े तो,छाता या टोपा इस्तेमाल करना चाहिए.

4.नारियल पानी पिएं : नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं.जो शरीर को हाईड्रेट बनाए रखते हैं ऐसे में गर्मी नारियल पानी जरूर पीना चाहिए.

5.ORS का घोल पिएं : अगर आपको लू के लक्षण दिखाई दें तो ओआरएस जरूर पिएं,इससे आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी करने में मदद मिलेगी.

6.डॉक्टर से करें संपर्क : अगर आपको लू के गंभीर लक्षण दिखाई दें तो तुरंत चिकित्सकीय सलाह लें.

लू से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन

आम पन्ना: गर्मियों के दिनों में आम पन्ना का सेवन हेल्थ के बेनिफिट्स को दोगुना कर देता है.यह कच्चे आम और मसालों के साथ बनाया जाता है. इसकी तासीर ठंडी होती है, जो आपको गर्मी और लू से भी बचाती है.

इमली का पानी पिएं: इमली विटामिन, मिनिरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स में भरपूर है. इसके लिए कुछ इमली को उबलते पानी में भिगोएं. इसके बाद इसमें एक चुटकी चीनी के साथ पिएं.यह काढ़ा आपके शरीर के तापमान को कम करता है

छाछ और नारियल पानी: छाछ प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है और आपके शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिजों की आपूर्ति करता है. इसी तरह, नारियल का पानी आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करके आपके शरीर के टेंपरेचर को बैलेंस करता है.

गर्मी के दिनों में दिल का कैसे रखें ख्याल

1.नियमित व्यायाम करने से दिल स्वस्थ रहता है,इसीलिए सप्ताह में कम से कम 5 दिन,30 मिनट व्यायाम जरूर करें.

2.धूम्रपान करना हृदय के लिए बहुत हानिकारक होता है,इसीलिए धूम्रपान करने से बचें.

3.शराब का सेवन सीमित करें : शराब का अत्यधिक सेवन हार्ट के लिए हानिकारक है,इसीलिए शराब का सेवन सीमित करें.

4.तनाव को नियंत्रित करें : तनाव हृदय के लिए हानिकारक होता है, इसीलिए तनाव नियंत्रित करने के लिए योग,ध्यान या अन्य तनाव कम करने की तकनीकों का अभ्यास करें.

लू के लक्षण :उल्टी,दस्त,बुखार,सिरदर्द,चक्कर आना,बेहोशी

लू लगने पर क्या करें ?

1.व्यक्ति को ठंडी जगह ले जाएं
2.ORS का घोल पिलाएं
3.उसके शरीर पर ठंडा पानी डालें.
4.अगर बेहोशी आए तो तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments