Wednesday, July 3, 2024
HomeCrime NewsHaryana Violence :  इंटरनेट और sms सेवा पर बढ़ी रोक

Haryana Violence :  इंटरनेट और sms सेवा पर बढ़ी रोक

गुरुग्राम। हरियाणा सरकार ने शांति भंग और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगड़ने से रोकने के लिए शुक्रवार शाम को नूंह जिले में मोबाइल इंटरनेट और sms सेवाओं के निलंबन को 13 अगस्त रात 11.59 बजे तक बढ़ा दिया। नूंह जिले में पहले शुक्रवार रात 11.59 तक इंटरनेट और sms सेवाओं पर प्रतिबंध लगाया गया था।

हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टी.वी. एस. एन. प्रसाद द्वारा शुक्रवार को जारी एक आदेश में बताया गया नूंह उपायुक्त द्वारा मेरे संज्ञान में लाया गया है कि जिले में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की गई है और हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण बने हुए हैं। हरियाणा में इस महीने की शुरुआत में हुई सांप्रदायिक हिंसा के संबंध में कुल 393 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 118 अन्य को हिरासत में लिया गया है।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि हरियाणा के नूंह, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी, पानीपत, भिवानी और हिसार में 160 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं। नूंह के पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारणिया ने बताया कि ब्रज मंडल हिंसा मामले के संबंध में जिले में 59 प्राथमिकियां दर्ज कर 218 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, नूंह में पिछले महीने सांप्रदायिक हिंसा की वजह से अवरुद्ध हुई यात्रा को पूरा करने के लिए कुछ हिंदू समूहों के आह्वान के मद्देनजर गुरुग्राम पुलिस ने शुक्रवार को लोगों से बिना मंजूरी के जुलूस या फिर कोई रैली नहीं निकालने की अपील की।

गौरतलब है कि नूंह में 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद (VHP) की ब्रज मंडल यात्रा पर भीड़ ने हमला कर दिया था, जिसके बाद भड़की सांप्रदायिक हिंसा में 6 लोगों की मौत हुई थी। VHP के मंडल मंत्री देवेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को  बताया सभी हिंदू समूहों ने 28 अगस्त को उस यात्रा को पूरा करने का फैसला किया है, जिसपर 31 जुलाई को नूंह में हमला हुआ था। उम्मीद है कि यात्रा श्रद्धा और उत्साह के साथ पूरी होगी। इसके अलावा सोशल मीडिया पर एक संदेश वायरल हो रहा है, जिसमें यह कहा जा रहा है कि मेवात धर्म यात्रा 28 अगस्त 2023 को पूरी होगी।

गुरुग्राम पुलिस ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में आम जनता से अनुरोध किया कि वे उत्तेजक नारे लगाने, भाषण देने, बैनर ले जाने या ऐसे किसी कृत्य में शामिल न हों, जो किसी समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाता हो या फिर शांति भंग कर सकता हो। सहायक पुलिस आयुक्त (ACP) अपराध वरुण दहिया ने बताया हम किसी विशिष्ट जुलूस के लिए यह अपील नहीं कर रहे हैं। जिले में हालात सामान्य हैं और हमने जिले में शांति, कानून-व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments