Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरHaryana Political Crisis: हरियाणा के नए सीएम होंगे नायब सिंह सैनी,शाम 5...

Haryana Political Crisis: हरियाणा के नए सीएम होंगे नायब सिंह सैनी,शाम 5 बजे होगा शपथ ग्रहण,जानें नए सीएम के बारे में

हरियाणा में जारी सियासी उठापटक के बीच नायब सैनी को भाजपा विधायक दल का नेता चुन लिया गया है.अब वह हरियाणा के नए मुख्यमंत्री होंगे. BJP की हरियाणा इकाई के प्रमुख नायब सैनी फिलहाल कुरुक्षेत्र से बीजेपी सांसद हैं.वह हरियाणा में भाजपा के OBC चेहरे हैं.माना जा रहा कि खट्टर को करनाल से बीजेपी लोकसभा चुनाव में मैदान में उतार सकती है.

इससे पहले CM मनोहर लाल खट्टर समेत उनकी पूरी कैबिनेट ने सुबह इस्तीफा दे दिया था.खट्टर ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपा था.इसके बाद पूरी कैबिनेट ने भी राज्यपाल के सामने अपना इस्तीफा पेश कर दिया

नायब सैनी कौन हैं?

नायब सैनी फिलहाल हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष हैं. वह 2019 में कुरुक्षेत्र सीट से लोकसभा सांसद के तौर पर संसद पहुंचे थे. इससे पहले के उनके राजनीतिक सफर की अगर बात करें तो उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री, जिला महामंत्री, जिलाध्यक्ष के तौर पर काम किया है. नायब सैनी 2002 में भाजपा युवा मोर्चा के जिला मंत्री बने.इसके बाद उन्हें 2012 में अंबाला में BJP का जिला अध्यक्ष बनाया.2014 में उन्होंने नारायणगढ़ से विधानसभा चुनाव जीता था. 2016 में वह खट्टर सरकार में राज्यमंत्री बने.2019 में उनको कुरुक्षेत्र से सांसदी का चुनाव लड़ाया और वो जीतकर आए.पिछले साल उन्हें हरियाणा में BJP संगठन की जिम्मेदारी दी गई.

हरियाणा में सीटों का गणित

आपको बता दें कि 2019 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 90 में से 41 सीटों पर जीत हासिल की थी लेकिन वह बहुमत का आंकड़ा हासिल नहीं कर पाई थी.तब बीजेपी ने JJP के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. वहीं हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या 30 है.जेजेपी के पास 10 विधायक हैं.इसके अलावा निर्दलीय विधायक 7 और INLD और हरियाणा लोकहित पार्टी के पास 1-1 विधायक है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments