Thursday, September 19, 2024
Homeताजा खबरHaryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस ने 89 उम्मीदवारों के नाम का...

Haryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस ने 89 उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान, एक सीट माकपा को दी, जानें किसे कहां से मिला टिकट

नई दिल्ली, कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 89 सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है और गठबंधन के तहत एक सीट उसने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को दी है. मुख्य विपक्षी दल द्वारा हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में 89 सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा के साथ ही आम आदमी पार्टी (आप) और समाजवादी पार्टी के साथ उसके गठबंधन की संभावना फिलहाल खत्म हो गई है.हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन का आज अंतिम दिन है.

भिवानी सीट माकपा को दी

कांग्रेस ने बुधवार देर रात 40 उम्मीदवार घोषित किए. फिर उसने गुरुवार तड़के 5, सुबह 2 और दोपहर के समय 1 उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया. उसने 41 प्रत्याशियों की घोषणा पहले कर दी थी.कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के अनुसार, पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने भिवानी विधानसभा सीट माकपा को देने का फैसला किया है.पहले यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि सोहना विधानसभा सीट समाजवादी पार्टी (सपा) के खाते में जा सकती है. हालांकि कांग्रेस ने गुरुवार को यहां से रोहताश खटाना को उम्मीदवार घोषित कर दिया.

कांग्रेस और आप में नहीं हो सका गठबंधन

कांग्रेस ने हरियाणा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत की थी, जिसमें दोनों पक्षों के बीच गतिरोध पैदा हो गया था. हरियाणा के कुछ कांग्रेस नेताओं ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ गठबंधन पर आपत्ति व्यक्त की थी.केजरीवाल की पार्टी ने भी 89 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.दोनों दलों के उम्मीदवार घोषित होने के बाद गठबंधन की संभावना फिलहाल खत्म है.

सर्व मित्र कंबोज को रानिया सीट से बनाया उम्मीदवार

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख उदय भान की मौजूदगी में हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए पत्रकार सर्व मित्र कंबोज को सिरसा जिले की रानिया सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली सरकार में ऊर्जा एवं जेल मंत्री की जिम्मेदारी निभाने वाले रणजीत चौटाला पिछली बार रानिया से निर्दलीय विधायक चुने गए थे. लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल होने से पहले उन्होंने हिसार से चुनाव लड़ने के लिए विधानसभा की सदस्यता छोड़ दी थी. लोकसभा चुनाव में वह हार गए.

कैथल से सुरजेवाला का पुत्र चुनावी मैदान में

अपनी पांचवीं सूची में, कांग्रेस ने उकलाना (सुरक्षित) से नरेश सेलवाल और नारनौद से जसबीर सिंह के नामों की घोषणा की. कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला के पुत्र आदित्य सुरजेवाला को कैथल से टिकट दिया गया है. सुरजेवाला के पुत्र पहली बार चुनावी मैदान में उतरे हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में सुरजेवाला कैथल से चुनाव हार गए थे.

कांग्रेस ने पंचकूला से पूर्व उप मुख्यमंत्री चंद्र मोहन, हिसार से राम निवास रारा, बवानी खेड़ा से प्रदीप नरवाल, अंबाला शहर से निर्मल सिंह, ऐलनाबाद से भरत सिंह बेनीवाल और आदमपुर से चंद्र प्रकाश को उम्मीदवार बनाया है. फरीदाबाद से लखन कुमार सिंघला, बल्लभगढ़ से पराग शर्मा, फतेहाबाद से बलवान सिंह दौलतपुरिया और हथीन से मोहमद इसराइल को चुनावी मैदान में उतारा है. हरियाणा की 90 विधानसभा सीट पर एक चरण में 5 अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments