Thursday, September 19, 2024
HomeBusinessHurun India Rich List: मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ अडानी फिर बने...

Hurun India Rich List: मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ अडानी फिर बने सबसे अमीर भारतीय, जानें कौन हैं 10 सबसे अमीर भारतीय

मुंबई, अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के झटकों से पूरी तरह उबरते हुए एक बार फिर देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. गुरुवार को जारी एक सूची में अडाणी को शीर्ष स्थान मिला है. हुरुन इंडिया की 2024 के लिए अमीर लोगों की सूची में अडानी 11.6 लाख करोड़ रुपये की शुद्ध संपत्ति के साथ सबसे अमीर भारतीय हैं.पिछले साल की तुलना में उनकी संपत्ति में 95 प्रतिशत का तगड़ा उछाल आया है.

मुकेश अंबानी दूसरे स्थान पर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. पिछले साल की तुलना में अंबानी की शुद्ध संपत्ति 25 प्रतिशत उछलकर 10.14 लाख करोड़ रुपये हो गई है.

पिछले साल मुकेश अंबानी बने थे देश के सबसे अमीर शख्स

वर्ष 2023 की हुरुन इंडिया सूची में अडानी की संपत्ति 57 प्रतिशत की भारी गिरावट के साथ 4.74 लाख करोड़ रुपये रह गई थी. दरअसल जनवरी, 2023 में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में लगाए गए कई गंभीर आरोपों के कारण अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट आई थी.समूह ने इन सभी आरोपों को सिरे से नकार दिया था.पिछले साल अंबानी 8.08 लाख करोड़ रुपये की शुद्ध संपत्ति के साथ देश के सबसे अमीर भारतीय चुने गए थे.

हुरुन ने वर्ष 2014 के संस्करण में अडानी को पहली बार देश के सर्वाधिक 10 अमीर लोगों की सूची में रखा था. उस बार वह 44,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सूची में 10वें स्थान पर रहे थे.

सूची में कौनसे स्थान पर कौन ?

HCL के शिव नादर और उनका परिवार 3.14 लाख करोड़ रुपये की शुद्ध संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर भारतीय बन गए. वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस पूनावाला 2024 में 2.89 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर आ गए.सन फार्मास्युटिकल्स के दिलीप सांघवी ने सूची में एक स्थान का सुधार करते हुए 2.50 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गए. इस लिस्ट में कुमार मंगलम बिड़ला फैमिली छठवें स्थान पर, गोपीचंद हिंदुजा सातवें, राधाकृष्ण दमानी आठवें, अजीम प्रेमजी नौवें और नीरज बजाज फैमिली दसवें स्थान पर हैं.

आदित पालिचा सबसे कम उम्र के अरबपति

जोहो की राधा वेम्बू 47,500 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ अपने दम पर अमीर बनी महिलाओं में शीर्ष स्थान पर हैं जबकि जेप्टो के सह-संस्थापक कैवल्य वोहरा और आदित पालिचा क्रमशः 3,600 करोड़ रुपये और 4,300 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सूची में सबसे कम उम्र के अमीर हैं.

1 हजार करोड़ से अधिक संपत्ति वाले सूची में शामिल

इस सूची में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले भारतीयों को शामिल किया गया है. पिछले साल की तुलना में इस सूची में 220 व्यक्तियों की बढ़ोतरी होकर कुल संख्या 1,539 हो गई. इस वर्ष इन अमीर लोगों की कुल संपत्ति में 46 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है.

शाहरुख खान को पहली बार सूची में मिला स्थान

अभिनेता शाहरुख खान 7,300 करोड़ रुपये की अनुमानित संपत्ति के साथ सूची में पहली बार जगह बनाने में सफल रहे. शाहरुख की कारोबार साझेदार एवं अभिनेत्री जूही चावला भी 4,600 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ मनोरंजन क्षेत्र से जुड़े लोगों की सूची में दूसरे स्थान पर रहीं.

16 पेशेवरों ने भी बनाई सूची में जगह

दिलचस्प बात यह है कि 16 पेशेवरों ने भी देश के अमीर लोगों की इस सूची में जगह बनाई है. अरिस्टा नेटवर्क्स की मुख्य कार्यकारी जयश्री उल्लाल 32,100 करोड़ रुपये संपत्ति के साथ सबसे अमीर हैं जबकि डी-मार्ट के मुख्य कार्यकारी इग्नेशियस नेविल नोरोन्हा 6,900 करोड़ रुपये के साथ दूसरे स्थान पर हैं. हुरुन इंडिया के मुताबिक, गेरा डेवलपमेंट्स के कुमार प्रीतमदास गेरा की संपत्ति 2024 में सबसे तेजी से 566 प्रतिशत बढ़ी है जबकि अंबानी और अडाणी की संपत्ति में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गई.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments