Sunday, September 8, 2024
HomeNational NewsCUET UG 2024 Results : सीयूईटी-यूजी परीक्षा की अंतिम कुंजी जारी, नतीजे...

CUET UG 2024 Results : सीयूईटी-यूजी परीक्षा की अंतिम कुंजी जारी, नतीजे जल्द किए जाएंगे घोषित : NTA

नई दिल्ली,राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने गुरुवार को संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सीयूईटी-यूजी) की अंतिम कुंजी जारी कर दी.इसी के साथ स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परिणाम घोषित करने का रास्ता साफ हो गया.NTA ने सात जुलाई को सीईयूटी-यूजी 2024 की वैकल्पिक कुंजी जारी की थी जबकि करीब 1 हजार विद्यार्थियों की शिकायत वाजिब होने पर उनकी दोबारा परीक्षा 19 जुलाई को ली गई.

”परिणाम जल्द घोषित किए जाएंगे”

एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,”अंतिम कुंजी जारी कर दी गई है और परिणाम जल्द घोषित किए जाएंगे. राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) सहित विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में कथित अनियमितता को लेकर जारी हंगामे की वजह से सीईयूटी-यूजी 2024 के परिणाम घोषित करने मे देरी हुई है.

CUET के परिणाम घोषित करने में इस वजह से देरी

CUET के परिणाम पहले 30 जून को घोषित किए जाने थे लेकिन NTA ने नीट-यूजी, यूजीसी-नेट और सीआईएसआर-यूजीसी-नेट में कथित अनिमियतता एवं प्रश्नपत्र लीक के आरोपों की वजह से NTA ने नतीजे घोषित करने में देरी की.

सीयूईटी-यूजी के तहत 15 विषयों की परीक्षा कलम-कागज के माध्यम से हुई जबकि अन्य 48 विषयों के लिए परीक्षा कंप्यूटर माध्यम से हुई.इस साल 261 केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा के लिए 13.4 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments