Saturday, October 5, 2024
Homeउत्तरप्रदेश (UP)Farmers Protest: किसानों के दिल्ली कूच को लेकर एडवाइजरी जारी,इन रास्तों पर...

Farmers Protest: किसानों के दिल्ली कूच को लेकर एडवाइजरी जारी,इन रास्तों पर जाने से बचें

नोएडा (उप्र),गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा है दिल्ली में प्रस्तावित किसानों के विरोध के प्रदर्शन के चलते ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. पुलिस ने कहा है कि दिल्ली से सटी सभी सीमाओं पर दिल्ली पुलिस और नोएडा पुलिस द्वारा वाहनों की सघन जांच की जाएगी,जिसके चलते नोएडा दिल्ली सीमा वाले मार्ग पर वाहनों की संख्या बढ़ने पर मार्ग में परिवर्तन किया जा सकता है.यह एडवाइजरी सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक प्रभावी रहेगी .

वैकल्पिक मार्ग का करें इस्तेमाल

पुलिस उपायुक्त (यातायात)अनिल यादव ने बताया कि असुविधा होने पर वाहन चालक हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और उन्होंने असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करने की अपील की है.

Image Source : PTI

दिल्ली में किसान महापंचायत

किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी के रामलीला मैदान में गुरुवार को ‘किसान मजदूर महापंचायत’ का आह्वान किया है जिसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है और वाहनों की जांच के लिए भारी बल तैनात किया है.कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के कारण दिल्ली के मध्य हिस्से में यातायात प्रभावित हो सकता है.अधिकारियों ने यह जानकारी दी

दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी

पुलिस ने यात्रा परामर्श जारी कर लोगों को मध्य दिल्ली की ओर जाने वाली सड़कों से बचने का सुझाव दिया है. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की सीमाओं पर तैनात अर्द्धसैनिक बलों के जवानों की संख्या भी बढ़ा दी गई है.किसानों को अपने ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ राजधानी में प्रवेश नहीं करने को कहा गया है.आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस ने किसानों को इस शर्त पर महापंचायत की अनुमति दी है कि इसमें 5000 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं होंगे, कोई ट्रैक्टर-ट्रॉली नहीं लाई जाएगी और रामलीला मैदान तक कोई मार्च नहीं निकाला जाएगा.

सरकार की नीतियों के खिलाफ प्रस्ताव होगा पारित

तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर 2020-21 में हुए किसान आंदोलन का नेतृत्व करने वाले संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा है कि वह रामलीला मैदान में ‘किसान मजदूर महापंचायत’ आयोजित करेगा, जिसमें सरकार की नीतियों के खिलाफ ‘लड़ाई तेज करने’ का प्रस्ताव पारित किया जाएगा. एसकेएम ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि दिल्ली पुलिस ने उसे 14 मार्च को रामलीला मैदान में महापंचायत आयोजित करने और दिल्ली नगर निगम प्रशासन के सहयोग से पार्किंग स्थल और पानी, शौचालय व एम्बुलेंस जैसी अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र दे दिया है.

पुलिस ने महापंचायत के लिए लगाई ये शर्त

पुलिस उपायुक्त (मध्य) एम. हर्ष वर्धन ने बताया कि 5 हजार से अधिक लोगों के न जुटने की शर्त पर महापंचायत की अनुमति दी गई है.उन्होंने बताया कि किसानों ने उन्हें शपथ पत्र दिया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि वे ट्रैक्टर और कोई हथियार नहीं लाएंगे और दिल्ली में कोई मार्च नहीं करेंगे.एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि किसानों को दोपहर 2.30 बजे के बाद अपना कार्यक्रम समाप्त होते ही मैदान खाली करने के लिए कहा गया है.उन्होंने कहा कि अगर वे वादे का पालन नहीं करते हैं और दिल्ली में कानून-व्यवस्था तोड़ते हैं, तो सख्त कार्रवाई की जा सकती है.डीसीपी ने कहा, “हमें उम्मीद है कि एसकेएम के नेता वादे का पालन करेंगे.

दिल्ली में इन रास्तों पर जाने से बचें

पुलिस ने कहा कि गुरुवार को रामलीला मैदान में किसानों के एकत्र होने के कारण दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में यातायात प्रभावित हो सकता है.दिल्ली यातायात पुलिस के बयान के मुताबिक महापंचायत के कारण जवाहरलाल नेहरू मार्ग, बाराखंभा रोड, बहादुरशाह जफर मार्ग, टॉल्स्टॉय मार्ग, आसफ अली रोड, जय सिंह रोड, स्वामी विवेकानंद मार्ग, संसद मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, मिंटो रोड, अशोक रोड, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर, कनॉट सर्कस, भवभूति मार्ग, डीडीयू मार्ग और चमन लाल मार्ग पर यातायात प्रभावित हो सकता है.

इन मार्गों में हो सकता परिवर्तन

परामर्श में कहा गया है कि गुरुवार को सुबह 6 बजे से दिल्ली गेट, मीर दर्द चौक, अजमेरी गेट चौक, गुरु नानक चौक, कमला मार्केट, पहाड़गंज चौक, झंडेवालान गोल चक्कर, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर पर बाराखंभा रोड से गुरु नानक चौक, बाराखंभा रोड, जनपथ रोड, केजी मार्ग चौराहा और जीपीओ गोल चक्कर पर यातायात मार्ग में परिवर्तन किया जा सकता है.दिल्ली यातायात पुलिस ने आईएसबीटी, रेलवे स्टेशन या हवाईअड्डे की ओर जाने वाले लोगों को पर्याप्त समय रखते हुए सावधानी से अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी.

Image Souce : PTI

बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात

दिल्ली की तीन सीमाओं सिंघू, टिकरी और गाजीपुर में दिल्ली कूच करने का प्रयास कर रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात हैं.सैंकड़ों किसान बीते एक महीने से पंजाब-हरियाणा की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments