Tuesday, July 9, 2024
Homeताजा खबरसिंगापुर वायुसेना का F-16 लड़ाकू विमान उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त,पायलट सफलतापूर्वक निकला...

सिंगापुर वायुसेना का F-16 लड़ाकू विमान उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त,पायलट सफलतापूर्वक निकला बाहर

सिंगापुर,वायुसेना का एफ-16 लड़ाकू विमान सैन्य हवाई अड्डे पर उड़ान भरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया.रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी.मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि विमान को दोपहर करीब 12.35 बजे उड़ान भरने के दौरान ‘‘एक समस्या’’ का सामना करना पड़ा. विमान के तेंगाह वायु सेना अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले पायलट सफलतापूर्वक बाहर निकल गया.

मंत्रालय ने कहा,”पायलट होश में है और उसकी हालत ठीक है.उसे चिकित्सा सहायता दी जा रही है.किसी अन्य कर्मी को चोट नहीं आई है.मंत्रालय ने कहा कि मामले में जांच जारी है.

30 से अधिक वर्षों से संचालन कर रहा

चैनल ‘न्यूज एशिया’ की खबर के अनुसार, सिंगापुर 30 से अधिक वर्षों से एफ-16 लड़ाकू विमानों का संचालन कर रहा है.मई 2004 में, अमेरिकी राज्य एरिजोना में एक रात्रि प्रशिक्षण मिशन के दौरान एक RSAF एफ-16सी विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 25 वर्षीय सिंगापुरी पायलट की मौत हो गई थी. जांच बोर्ड ने निष्कर्ष निकाला कि यह घटना मानवीय कारण से हुई थी.चैनल की खबर के अनुसार, सिंगापुर के एफ-16 बेड़े को हाल में उनकी क्षमताओं में सुधार करने और उन्हें 2030 के मध्य तक परिचालन के लिए तैयार रखने को लेकर उन्नत बनाया गया था.

इसमें अत्याधुनिक रडार शामिल हैं जो एफ-16 को दूर से कई लक्ष्यों को ट्रैक करने और उन पर हमला करने में सक्षम बनाता है. साथ ही इसमें सटीक हथियारों के साथ हर मौसम में जमीन पर हमला करने की भी क्षमता है.चैनल की खबर में कहा गया है कि एफ-16 बेड़े को अंततः लॉकहीड मार्टिन के एफ-35 श्रेणी द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा.सिंगापुर ने फरवरी में घोषणा की थी कि वह आठ एफ-35ए लड़ाकू विमान खरीदेगा, जिसमें ‘‘बी’’ संस्करण के 12 एफ-35 विमान के पहले के ऑर्डर को जोड़ा जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments