Monday, July 1, 2024
Homeताजा खबरPareeksha Pe Charcha : हमें किसी भी तरह के दबाव से निपटने...

Pareeksha Pe Charcha : हमें किसी भी तरह के दबाव से निपटने के लिए खुद को ढालना होगा, खुद को रिचार्ज रखने के लिए शारीरिक श्रम करें – पीएम

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में 7वीं बार परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में बच्चों से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने अभी बच्चों की एग्जीबिशन देखी। वह इतनी अच्छी थी कि मुझे इसे देखने में 5 से 6 घंटे लग जाते। बच्चों में कितनी क्रिएटिविटी है ये इसका बड़ा उदाहरण है। इस दौरान उन्होंने बच्चों से कहा कि आप लोग जिस जगह (भारत मंडपम, प्रगति मैदान) हैं, वहां जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दुनिया के दिग्गज नेता चर्चा कर चुके हैं। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ करीब 3000 स्कूली छात्र-छात्राएं भी शामिल हुए। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से दो विद्यार्थियों और एक शिक्षक भी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़े। इसके अलावा देश के 100 एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूलों के बच्चे भी शामिल हुए।

छात्रों को भारत के भविष्य का आकार देने वाला बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम उनके लिए भी एक परीक्षा की तरह है। स्‍कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से संवाद करते हुए कहा कि छात्र पहले से कहीं अधिक नवाचारी हो गए हैं। मोदी ने कहा, ‘‘हमारे छात्र हमारे भविष्य को आकार देंगे।’’ शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘परीक्षा पे चर्चा’ में पिछले छह वर्षों से छात्र, अभिभावक और शिक्षक शामिल होते रहे हैं।

**EDS: VIDEO GRAB VIA PMO WEBSITE** New Delhi: Prime Minister Narendra Modi during the ‘Pariksha Pe Charcha 2024’, in New Delhi, Monday, Jan. 29, 2024. (PTI Photo)(PTI01_29_2024_000029B)

कोरोना महामारी के कारण चौथा संस्करण ऑनलाइन आयोजित किया गया था जबकि पांचवां और छठा संस्करण टाउन-हॉल प्रारूप में संपन्न हुआ था। पिछले वर्ष के संस्करण में कुल 31.24 लाख छात्रों, 5.60 लाख शिक्षकों और 1.95 लाख अभिभावकों ने भाग लिया था। इस साल, ‘माइ गोव पोर्टल’ पर करीब 2.26 करोड़ पंजीकरण हुए हैं जो छात्रों के बीच इस कार्यक्रम को लेकर व्यापक उत्साह को दर्शाता है। इस साल का आयोजन भारत मंडपम में टाउन-हॉल प्रारूप में आयोजित किया गया है।

New Delhi: Delhi Lt. Governor V.K. Saxena with students during a programme organised at a school to virtually attend Prime Minister Narendra Modi’s ‘Pariksha Pe Charcha 2024’, in New Delhi, Monday, Jan. 29, 2024. (PTI Photo)(PTI01_29_2024_000041B)

हर दिन 2 बेसिक फिजिकल एक्सरसाइज जरूर करें

पीएम मोदी ने कहा कि अच्छी सेहत के लिए न्यूट्रिशन पर ध्यान देना चाहिए। आहार संतुलन और फिटनेस के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। बिना कॉम्प्रेमाइज के एक्सरसाइज करना चाहिए। रोजाना फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए। पहलवानी जैसी एक्सरसाइज न भी करते हों तो भी हर दिन 2 बेसिक फिजिकल एक्सरसाइज के लिए समय निकालें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments