Monday, July 1, 2024
Homeजेआईजे स्पेशलड्रग्स, नकदी, शराब-सोना : कीमत 1760 करोड़... पांच चुनावी राज्यों से ECI...

ड्रग्स, नकदी, शराब-सोना : कीमत 1760 करोड़… पांच चुनावी राज्यों से ECI के हाथ लगा बड़ा बेनामी खजाना

नई दिल्ली। कानून की प्रवर्तन एजेंसियों ने पांच राज्यों में जारी विधानसभा चुनावों के बीच 1 हजार 760 करोड़ रुपये की नकदी, शराब और फ्रीबीज जब्त की। भारतीय चुनाव आयोग (ECI) के मुताबिक यह राशि 2018 के विधानसभा चुनावों से पहले जब्त किए गए सामान से 7 गुना अधिक है। चुनाव आयोग ने सोमवार को बताया कि पांच राज्यों में मतदाताओं को लुभाने के उद्देश्य से 1760 करोड़ रुपये से अधिक की मुफ्त सामान, ड्रग्स, नकदी, शराब और कीमती धातुएं जब्त की गईं। यह जब्ती 9 अक्टूबर को 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद की गई। पिछले चुनावों में यहां 239.15 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे।

5 राज्यों में से अब तक 3 राज्यों में मतदान हो चुका है। इनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम शामिल हैं। जबकि राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होना है। चुनाव आयोग के अनुसार इससे पहले गुजरात, हिमाचल प्रदेश, नगालैंड, मेघालय, त्रिपुरा और कर्नाटक में हुए छह राज्यों के विधानसभा चुनावों में 1400 करोड़ रुपये से अधिक की जब्ती की गई थी। तेलंगाना में सबसे अधिक 659.2 करोड़ रुपये के सामान जब्त किए गए। इसके बाद राजस्थान का नंबर है, जहां 650.7 करोड़ रुपये का सामान जब्त किया गया।

मामले में चुनाव आयोग के अधिकारी ने बताया कि 5 राज्यों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते समय, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रलोभन मुक्त चुनाव पर जोर दिया था। अधिकारी ने कहा कि इस बार आयोग ने चुनाव व्यय निगरानी प्रणाली (ESMS) के जरिए से मॉनिटरिंग प्रोसेस में टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया है। बता दें कि इलेक्शन कमीशन ने चुनाव के खर्चे की मॉनिटरिंग के लिए 228 अधिकारियों को तैनात किया है। इसके अलावा आयोग ने 194 विधानसभा क्षेत्रों को व्यय संवेदनशील सीटों के रूप में चिह्नित किया है।

चुनाव आयोग ने बताया कि मिजोरम में कोई नकदी या कीमती चीजें जब्त नहीं हुईं। अधिकारियों ने यहां से सबसे अधिक मादक पदार्थ बरामद किए। यह 29.82 करोड़ रुपये के हैं। आयोग का कहना है कि जब्ती का यह आकड़ा बढ़ने की उम्मीद है। हाल ही में छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए। यहां से करीब 77 करोड़ रुपये के नशीले पर्दाथ और नगदी बरामद की गई। वोटरों की लुभाने के लिए कई कीमती सामान भी शामिल हैं। यहां से महिलाओं के बीच बांटी जाने वाली साड़ी के साथ कई अन्य वस्तुओं को जब्त किया गय। पांच चुनावी राज्यों में सबसे ज्यादा जब्ती तेलंगाना से हुई है। यहां से करीब 225 करोड़ रुपये का कैश बरामद किया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments