Thursday, October 3, 2024
Homeजयपुरराजस्थान में चुनाव का बजा बिगुल , बीजेपी ने की 41 सीटों...

राजस्थान में चुनाव का बजा बिगुल , बीजेपी ने की 41 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है. सोमवार को भारत निर्वाचन आयोग ने प्रेस कांफ्रेस कर पांच राज्यो में चुनाव की तारीखो का एलान किया. इसको लेकर बीजेपी ने अपना पहली सूची जारी कर दी है. बीजेपी ने 41 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है.

बीजेपी ने सांसद पर खेला अपना दाव

बीजेपी ने सांसद पर खेला अपना दाव

बीजेपी ने राजस्थान में भी एमपी के तरह ही कई सांसदों पर दाव खेला है राजकुमारी दिया कुमारी को जयपुर के विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया है. इसके साथ ही झोटवाड़ा विधानसभा से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को उम्मीदवार घोषित किया है इसके अलावा मंडावा से नरेंद्र कुमार, तिजारा से बाबा बालकनाथ, सवाई माधोपुर से किरोड़ी लाल मीणा, किशनगढ़ से भागीरथ चौधरी, सांचौर से सांसद देवजी पटेल पर अपना दाव खेला है.वहीं टोंक के देवली से स्व.किरोड़ी सिंह बैसला के बेटे विजय बैसला को मैदान में उतारा है.

पहली सूची में सिर्फ 10 फीसदी महिला उम्मीदवारों के नाम

वही महिला आरक्षण बिल को लाने वाली भाजपा ने अपनी पहले 41 उम्मीदवारों के नामों की सूची में केवल 10 फीसदी महिलाओं को टिकट दिया है. गंगानगर विधानसभा झेत्र से जयदीप बिहाणी, भादरा विधानसभा क्षेत्र से संजीव बेनीवाल, डूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र से ताराचंद सारस्वत, चुरु के सुजानगढ़ से संतोष मेघवाल, झुंझुनू से बबलू चौधरी, मंडावा से नरेन्द्र कुमार, नवलगढ़ से विक्रम सिंह जाखल को टिकट मिला.

रिटार्यड IAS को बीजेपी दे रही मौका

बीजेपी ने उदयपुरवाटी सीट से शुभकरण चौधरी, फतेहपुर से श्रवण चौधरी, लक्षमणगढ़ से सुभाष मेहरिया, सीकर के दातारामगढ़ से गजानंद कुमावत, कोटपुतली से हंसराज पटेल गुर्जर, दूदू से प्रेम चंद बैरवा, बस्सी से चन्द्रमोहन मीणा रिटायर्ड IAS, बानसूर से देवी सिंह शेखावत, अलवर ग्रामीण से जयराम जाटव पर अपना दाव खेला है.  

पहली लिस्ट में इनका कटा टिकट

सोमवार को बीजेपी ने पहली लिस्ट में राजपाल सिंह शेखावत और नरपत सिंह राजवी के टिकट काटते हुए क्रमश विद्याधर नगर (जयपुर) से विधायक नरपत सिंह राजवी की जगह सांसद दीया कुमारी और झोटवाड़ा (जयपुर) से पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत की जगह सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को मौका दिया गया है. वहीं सीकर की हाट सीट से कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के सामने लक्ष्मणगढ़ से बीजेपी ने सीकर के पूर्व सांसद सुभाष महरिया को टिकट दिया है. महरिया ने हाल में बीजेपी जॉइन की थी. इसके अलावा देवली उनियारा से कर्नल किरोड़ीलाल बैंसला के बेटे विजय बैंसला को बीजेपी ने टिकट दिया है. इसके अलावा 2022 में हुए विधानसभा उपचुनाव में सहाड़ा (भीलवाड़ा) से लड़े रतनलाल जाट का टिकट बीजेपी ने काट दिया है जहां इस बार लादूलाल पितलिया को बीजेपी ने मौका दिया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments