Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरडुमरी विधानसभा उपचुनाव...

डुमरी विधानसभा उपचुनाव…

झारखंड। झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे तक 2.98 लाख मतदाताओं में से 27 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। अधिकारी ने बताया कि पूरे विधानसभा क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है और शुरुआती 4 घंटे में 27.56 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मतदाताओं और मतदान अधिकारियों को शुभकामनाएं दीं और मतदाताओं से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की।

सोरेन ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट किया आज डुमरी में झारखंडी अस्मिता की रक्षा करने वालों को सशक्त बनाने का चुनाव है, आज अपने लोगों के लिए समर्पित होने वाले को सम्मान देने का चुनाव है, आज डुमरी अपना भविष्य चुनेगा जो झारखंड और झारखंडी की रक्षा के लिए हमेशा लड़ेगा, आज डुमरी में चुनाव है। डुमरी में लोकतंत्र एक बार फिर धनतंत्र को हराएगा।

पूरे निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं, विशेषकर महिलाओं की लंबी कतार दिखी। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) से विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) की प्रत्याशी बेबी देवी ने बोकारो जिले के नवाडीह ब्लॉक के तहत अलारगो गांव में एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। बेबी देवी दिवंगत जगरनाथ महतो (पूर्व मंत्री) की पत्नी हैं। उन्होंने कहा मैं दिवंगत जगरनाथ महतो द्वारा इस विधानसभा क्षेत्र के लोगों से किए गए वादों को पूरा करने को प्रतिबद्ध हूं।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की प्रत्याशी के रूप में किस्मत आजमा रहीं ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) की यशोदा देवी ने चैनपुर स्थित अपग्रेडेड मिडिल स्कूल में एक बूथ पर वोट डाला और विधानसभा सीट पर जीत हासिल करने का विश्वास व्यक्त किया। वहीं, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने मोहम्मद अब्दुल मोबीन रिजवी को टिकट दिया है।

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि 373 मतदान केंद्रों पर मतदान जारी है, जिनमें से लगभग 200 की पहचान नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों के तौर पर हुई है। अधिकारी के मुताबिक, मतदान शाम 5 बजे तक होगा। डुमरी उपचुनाव में 1.44 लाख महिलाओं सहित 2.98 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र हैं और वे 3 निर्दलीय सहित कुल 6 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। अधिकारी के अनुसार, डुमरी में निष्पक्ष एवं सुरक्षित मतदान सुनिश्चित करने के लिए झारखंड सशस्त्र पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों के साथ-साथ होम गार्ड की तैनाती की गई है।

डुमरी से झामुमो विधायक और राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया था। महतो साल 2004 से राज्य विधानसभा में इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। अधिकारी के मुताबिक, डुमरी में मतों की गिनती 8 सितंबर को की जाएगी।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments