Thursday, September 19, 2024
Homeताजा खबरRajasthan Weather Update: राजस्थान में नए मौसमी तंत्र के प्रभाव से इन...

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नए मौसमी तंत्र के प्रभाव से इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

जयपुर, राजस्थान में मॉनसून की बारिश का दौर जारी है जहां बीते 24 घंटे में प्रतापगढ़ जिले में भारी से अति भारी श्रेणी की बारिश दर्ज की गई.मौसम विभाग ने आज (सोमवार) व कल (मंगलवार) कई जिलों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

नए मौसमी तंत्र के प्रभाव से 1-2 दिन होगी भारी बारिश

मौसम केंद्र के अनुसार एक नए मौसमी तंत्र के प्रभाव से राज्य के दक्षिणी व पूर्वी भागों में आगामी एक-दो दिन भारी से अधिक भारी बारिश होने व कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश की प्रबल संभावना है. केंद्र के अनुसार इससे 26-27 अगस्त को दक्षिणी राजस्थान के कुछ भागों में 40-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.

इन जिलों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने डूंगरपुर, बांसवाड़ा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और कहा है कि इन जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ रुक-रुक कर हल्की से मध्यम वर्षा का दौर तेज हवा के साथ (अपेक्षित हवा की गति 30-40 Kmph) जारी रहने व एक दो दौर भारी वर्षा के होने की संभावना है.

इन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने जयपुर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, चित्तौड़गढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, नागौर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, टोंक, सवाईमाधोपुर, बूंदी, बारां, कोटा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, और कहा है कि इन जिलों में कही कहीं पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

प्रदेश में कहां-कहां कितनी बारिश ?

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार सोमवार सुबह 8.30 बजे तक के 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में अनेक स्थानों पर तथा पूर्वी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई.मौसम केंद्र के अनुसार इस दौरान राजसमंद, चित्तौड़गढ़, अजमेर, भीलवाड़ा और पाली जिले में कहीं कहीं भारी वर्षा तथा बांसवाड़ा व डूंगरपुर जिले में भारी से अति भारी वर्षा दर्ज की गई. मौसम केंद्र के अनुसार, वहीं प्रतापगढ़ जिले में भारी से अत्यंत भारी श्रेणी की वर्षा दर्ज की गई है.

प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में हुई सबसे ज्यादा बारिश

मौसम केंद्र के अनुसार इस दौरान सबसे अधिक बारिश पीपलखूंट (प्रतापगढ़) में 260 मिलीमीटर दर्ज की गई। मौसम केंद्र के अनुसार इसके अलावा बांसवाड़ा में 195 मिमी, डूंगरगढ़ के चिकाली में 132 मिलीमीटर बारिश हुई.वहीं, बांसवाड़ा के सलोपट, बागीदोरा, भूंगरा, अरथूना, गढ़ी, सज्जनगढ़ व केसरपुरा में इस दौरान 127 से 195 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम केंद्र के अनुसार इसी तरह चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, पाली, प्रतापगढ़ व राजसमंद जिले में कई जगह भारी बारिश हुई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments