Sunday, September 29, 2024
Homeताजा खबरअयोग्य क्रू मेंबर्स के साथ विमान उड़ानें पर DGCA का एयर इंडिया...

अयोग्य क्रू मेंबर्स के साथ विमान उड़ानें पर DGCA का एयर इंडिया पर एक्शन, 90 लाख रुपये का लगाया जुर्माना

नई दिल्ली, विमानन नियामक DGCA ने अयोग्य चालक दल के सदस्यों के साथ उड़ान का संचालन करने के लिए एयर इंडिया पर 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा, नियामक ने इस चूक के लिए एयर इंडिया के परिचालन निदेशक पंकुल माथुर और प्रशिक्षण निदेशक मनीष वासवदा पर क्रमश: 6 लाख रुपये और 3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

DGCA ने संबंधित पायलट को आगाह किया

एक बयान के अनुसार, नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने संबंधित पायलट को आगाह किया है कि भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो.इसमें कहा गया, ”एयर इंडिया लिमिटेड ने एक नॉन-ट्रेनर लाइन कैप्टन द्वारा संचालित उड़ान का संचालन किया, जिसे एक नॉन-लाइन-रिलीज प्रथम अधिकारी के साथ जोड़ा गया था. नियामक ने इसे एक गंभीर घटना माना है. यह एक बड़ी सुरक्षा चूक है.’

DGCA ने जारी किया था कारण बताओ नोटिस

‘एयरलाइन द्वारा 10 जुलाई को प्रस्तुत स्वैच्छिक रिपोर्ट के जरिये घटना के संज्ञान में आने के बाद नियामक ने एयरलाइन के परिचालन की जांच की, जिसमें दस्तावेजों आदि की जांच शामिल थी.बयान में कहा गया,” जांच के आधार पर प्रथम दृष्टया यह पता चला है कि कई पदधारकों तथा कर्मचारियों द्वारा नियामकीय प्रावधानों का उल्लंघन किया गया जिससे सुरक्षा पर काफी असर पड़ सकता है.डीजीसीए ने कहा कि विमान के कमांडर और एयरलाइन के पदधारकों को 22 जुलाई को जारी कारण बताओ नोटिस के जरिये अपनी स्थिति स्पष्ट करने का अवसर दिया गया था. संबंधित व्यक्तियों द्वारा प्रस्तुत उत्तर संतोषजनक नहीं पाए गए. इसलिए DGCA ने मौजूदा नियमों/विनियमों के प्रावधानों के संदर्भ में प्रवर्तन कार्रवाई शुरू की है और उपरोक्त जुर्माना लगाया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments