Tuesday, July 9, 2024
Homeताजा खबरMaharashtra Politics : फडणवीस ने बताया कौन-कितनी सीटों पर लड़ेगा लोकसभा चुनाव,...

Maharashtra Politics : फडणवीस ने बताया कौन-कितनी सीटों पर लड़ेगा लोकसभा चुनाव, अजित पवार बोले-सीट शेयरिंग पर नहीं हुई कोई चर्चा

मुंबई। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने लोकसभा चुनावों को लेकर बड़ा बयान दिया। एक विशेष साक्षात्कार में फडणवीस ने कहा कि लोकसभा चुनावों को लेकर महायुति (भाजपा, शिवसेना (शिंदे), एनसीपी-अजित) के घटक दलाें में सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है। फडणवीस ने कहा कि भाजपा राज्य में 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। फडणवीस का यह बयान अजित पवार के उस बयान के बाद आया, जिसमें उन्होंने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा था कि अभी दूसरे राज्यों में चुनाव चल रहे हैं। ऐसे में महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग पर चर्चा नहीं हुई है। ऐसे में किसका दावा कितना सही है, ये जल्द सामने आएगा। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में भाजपा के साथ शिवसेना और एनसीपी का गठबंधन है। भाजपा के दोनों सहयोगी अपने मुख्य दलों से अलग-अलग पार्टी बनाकर चल रहे हैं। एक शिवसेना उद्धव ठाकरे की है तो एनसीपी शरद पवार गुट की।

शिव सेना और एनसीपी मिलकर 22 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं। भाजपा ने 2019 में 25 लोकसभा सीटों पर और तत्कालीन अविभाजित शिवसेना ने 23 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें भाजपा ने 23 और सेना ने 18 सीटें जीती थीं। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य भर में आंदोलनों की श्रृंखला ने न केवल कानून और व्यवस्था की स्थिति को प्रभावित किया है, बल्कि उन्हें डर है इसका राज्य में निवेश पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

उन्होंने कहा कि इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, हमें इन मुद्दों से युद्ध स्तर पर निपटना होगा। मैं, सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम अजीत पवार इस मामले से वाकिफ हैं। उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव से पहले विवाद सुलझ जाएगा। उन्होंने तीन दलों के गठबंधन के भीतर मतभेदों की खबरों को झूठा और आधारहीन बताकर खारिज कर दिया।

फडणवीस ने कहा कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महायुति सही मायने में एकजुट है और इसमें कोई मतभेद नहीं है। सीएम शिंदे मजबूती से पद पर हैं। उन रिपोर्टों में कोई दम नहीं है जिनमें कहा गया है कि नेतृत्व में बदलाव की योजना है। मैं लोकसभा चुनाव भी नहीं लड़ रहा हूं। जैसा कि पहले कहा गया है। मैं विधानसभा चुनाव के लिए नागपुर में अपनी पारंपरिक सीट से पार्टी का उम्मीदवार बनूंगा। फडणवीस ने कहा महायुति के घटक दलों की बैठक में सीट समझौते पर फैसला किया है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में सभी 48 लोकसभा सीटों का सर्वेक्षण पूरा कर लिया गया है। फडणवीस ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि लोकसभा चुनावमें महायुति कम से कम 40 से 42 सीटें जीतेंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments