Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरFlood In Kenya : पश्चिमी केन्या में भारी बारिश के चलते टूट...

Flood In Kenya : पश्चिमी केन्या में भारी बारिश के चलते टूट गया बांध,घरों में घुसा पानी,40 लोगों की मौत,जानें ताजा हालात

नैरोबी, अफ्रीकी देश केन्या के पश्चिमी इलाके में सोमवार को सुबह एक बांध के टूटने के कारण कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई है.केन्या पुलिस ने यह जानकारी दी.पुलिस के मुताबिक, बांध का पानी आस-पास के इलाके में स्थित लोगों के घरों में घुस गया और पानी के बहाव के परिणामस्वरूप एक प्रमुख सड़क से संपर्क कट गया.

बांध टूटने ढहने की घटना

पुलिस अधिकारी स्टीफन किरुई ने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि यह घटना सोमवार की सुबह ग्रेट रिफ्ट घाटी क्षेत्र के माई माहिउ इलाके में स्थित ‘ओल्ड किजाबे बांध’ के ढहने के बाद हुई. ग्रेट रिफ्ट घाटी क्षेत्र में अचानक बाढ़ आने का खतरा बना रहता है.बांध टूटने के बाद पानी नीचे की ओर बहने लगा.

बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति

केन्या में बीते कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है.बाढ़ के कारण अब तक करीब 100 लोगों की मौत हो चुकी है और स्कूलों के खुलने में भी देरी हो रही है.केन्या में मार्च के मध्य से ही भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विज्ञान विभाग ने और बारिश की चेतावनी दी है.

तंजानिया में बाढ़ के कारण 155 लोगों की मौत

भारी बारिश के कारण पूर्वी अफ्रीकी क्षेत्र के कई देशों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है.तंजानिया में बाढ़ के कारण 155 लोगों की मौत होने की खबर है, जबकि पड़ोसी देश बुरुंडी में 2 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं.

एयरपोर्ट पर भरा पानी,फ्लाइट करनी पड़ी डायवर्ट

केन्या के प्रमुख हवाईअड्डे पर शनिवार को पानी भर गया, जिससे कुछ उड़ानों के मार्ग परिवर्तित करने पड़े.लोगों ने रनवे, टर्मिनल और कार्गो सेक्शन में पानी भर जाने के वीडियो ऑनलाइन साझा किए गए.पूरे केन्या में दो लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में घर जलमग्न हो गए हैं और लोग स्कूलों में शरण ले रहे हैं.केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने राष्ट्रीय युवा सेवा संगठन को बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए अस्थायी शिविर हेतु जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments