Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरIND Vs ENG Test : भारत ने जीता विशाखापट्‌टनम टेस्ट, दूसरे मैच...

IND Vs ENG Test : भारत ने जीता विशाखापट्‌टनम टेस्ट, दूसरे मैच को जीतकर टीम इंडिया ने शृंखला में 1-1 से की बराबरी

विशाखापत्तनम। 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में सोमवार को भारत ने विशाखापट्टनम टेस्ट 106 रन से जीत लिया। डॉ. वायएस राजशेखर स्टेडियम में इंग्लैंड दूसरी पारी में 292 रन ही बना सका। टीम को 399 रन का टारगेट मिला था। भारत से रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने 3-3 विकेट लिए। इसी के साथ अश्विन ने 499 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए। भारत के लिए पहली पारी में यशस्वी जायसवाल का दोहरा शतक टर्निंग पॉइंट रहा। उन्होंने 209 रन की पारी खेली और टीम को 396 के पार पहुंचाया। इंग्लैंड दोनों पारियों में 300 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सका। भारत से शुभमन गिल ने भी दूसरी पारी में शतक लगाया।

जसप्रीत बुमराह ने मैच में 9 विकेट लिए, उन्होंने पहली पारी में 6 विकेट लेकर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेला था। बुमराह ने ही दूसरी पारी में इंग्लैंड का 10वां विकेट लिया। दूसरे टेस्ट में जीत के साथ भारत ने 5 टेस्ट की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 28 रन से जीता था। इससे पहले विशाखापट्टनम में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। पहली पारी में भारत ने 396 और इंग्लैंड ने 253 रन बनाए। दूसरी पारी में भारत ने 255 रन बनाए।

Visakhapatnam: England’s Ben Stokes during the fourth day of the second Test match between India and England, at Dr Y.S. Rajasekhara Reddy ACA-VDCA Cricket Stadium, in Visakhapatnam, Monday, Feb. 5, 2024. (PTI Photo/R Senthil Kumar)(PTI02_05_2024_000162B)

भारत ने इंग्लैंड को 399 रन का टारगेट दिया। इस बीच इंग्लिश टीम को अपने ही बैजबॉल अप्रोच के कारण हार का सामना करना पड़ा। ‘बैजबॉल’ आक्रामक बल्लेबाजी की रणनीति है, जिसे इंग्लिश टीम की चीफ कोच ब्रेंडन मैकुलम के निकनेम ‘बैज’ पर बनाया गया है। तीसरे दिन के खेल के बाद एंडरसन ने कहा था- हम वैसा ही खेलेंगे जैसा हम पिछले दो साल से खेल रहे हैं। हम जीतें या हारें, यह मायने नहीं रखता, क्योंकि हम हर मैच को जीतना चाहते हैं। फिर टारगेट 600 रन ही क्यों न हो। इसी अप्रोच के चलते इंग्लैण्ड को इस टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा। इंग्लिश टीम ने चौथे दिन 67/1 के स्कोर को आगे बढ़ाया, लेकिन टीम के बल्लेबाज पहले सेशन में ओवर एग्रेसिव दिखे। टॉप और मिडिल ऑर्डर बैटर्स ने क्रीज पर आते ही बड़े-बड़े शॉट्स खेलना शुरू कर दिया। इस कारण टीम ने लगातार विकेट गंवाए। चौथे दिन लंच तक इंग्लिश टीम का स्कोर 194/6 रहा। ओली पोप ने 21 बॉल पर 5 चौकों की मदद से 23 रन बनाए, जबकि जो रूट ने 10 बॉल की पारी में दो चौकों और एक छक्के से 16 रन बनाए। इन दोनों बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट 100 से ज्यादा रहा।

इंग्लैंड की टीम ने मुकाबले में लगातार विकेट गंवाए, लेकिन अपनी बैटिंग अप्रोच नहीं बदली। चौथे दिन के पहले सेशन में भी यही हाल रहा। टीम ने इस सेशन के 28.4 ओवर में 127 रन बनाने में 5 विकेट गंवा दिए। टीम ने पहली पारी में 4.53 के रन रेट से 253 रन बनाए और दूसरी पारी में 4.21 के रन रेट से 292 रन जुटाए। जबकि भारतीय टीम ने पहली पारी में 3.53 के रन रेट से 396 और दूसरी पारी में 3.24 के रन रेट से 255 रन बनाए। यानी टीम इंडिया ने संभलकर बैटिंग की।

कोच मैक्कुलम का ओवर कॉन्फिडेंस पड़ा भारी

प्री मैच कॉन्फ्रेंस में एंडरसन ने बताया कि बीती रात कोच मैक्कुलम से चर्चा हुई थी कि अगर वे (भारत) 600 रन का स्कोर बना लेंगे, तो भी हम इसे चेज करने की ही कोशिश करेंगे। यह सभी को बहुत स्पष्ट है कि हम कल इसे चेज करने की कोशिश करेंगे।इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स की कप्तानी और ब्रैंडन मैक्कुलम की कोचिंग में पिछले कुछ समय में शानदार रन चेज किए हैं। टीम ने पिछले 11 में से 8 मुकाबले सफल रन चेज के साथ जीते हैं। इस दौरान टीम ने 7 दफा 250+ का स्कोर चेज किया। हालांकि ज्यादातर मुकाबले इंग्लैंड और पाकिस्तान में खेले गए, जहां पिचें बैटिंग के लिए कुछ ज्यादा ही मददगार रहीं।

तीसरे दिन का खेल…

इससे पहले तीसरे दिन भारत ने दूसरी पारी में 28/0 के स्कोर से खेलना शुरू किया और 255 रन बनाए। शुभमन गिल ने 104 और अक्षर पटेल ने 45 रन की पारी खेली। इंग्लैंड से टॉम हार्टले ने 4 और रेहान अहमद ने 3 विकेट लिए। भारत को पहली पारी के बाद 143 रन की बढ़त मिली थी। डॉ वायएस राजशेखर स्टेडियम में पहली पारी में भारत ने 396 और इंग्लैंड ने 253 रन बनाए थे।

Visakhapatnam: India’s Shreyas Iyer celebrates with teammates the wicket of England’s Ben Stokes during the fourth day of the second Test match between India and England, at Dr Y.S. Rajasekhara Reddy ACA-VDCA Cricket Stadium, in Visakhapatnam, Monday, Feb. 5, 2024. (PTI Photo/R Senthil Kumar)(PTI02_05_2024_000163B)

दूसरी पारी में भारतीय टीम 255 रन पर सिमट गई है। रेहान अहमद ने अश्विन को आउट कर भारत की पारी खत्म की। अब इंग्लैंड के सामने मैच जीतने के लिए 399 रन का लक्ष्य है। इस पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा 104 रन शुभमन गिल ने बनाए। अक्षर पटेल ने 45 और रविचंद्रन अश्विन ने 29 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए टॉम हार्टले ने चार विकेट लिए। रेहाम अहमद को तीन, जेम्स एंडरसन को दो और शोएब बशीर को एक विकेट मिला।

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले का आज तीसरा दिन है। पांच मैच की सीरीज में भारतीय टीम फिलहाल 0-1 से पिछड़ रही है। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में भारत सीरीज में वापसी करने की कोशिश करेगा। दूसरा टेस्ट विशाखापत्तनम में खेला जा रहा है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments