Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरPM मोदी के जन्मदिन पर देशवासियों को मिलेगा तोहफा,आयुष्मान भव अभियान की...

PM मोदी के जन्मदिन पर देशवासियों को मिलेगा तोहफा,आयुष्मान भव अभियान की होगी शुरुआत

नई दिल्ली। 17 सितम्बर को पीएम मोदी अपना 73 वां जन्मदिन मनाएंगे. इस मौके पर केंद्र की मोदी सरकार द्वारा राष्ट्र की जनता के लिए आयुष्मान भव अभियान (Ayushman Bhava campaign) योजना की लॉन्चिंग होने जा रही हैं. आयुष्मान भव अभियान की शुरुआत रविवार 17 सितम्बर को  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी.  पीएम मोदी के जन्मदिन से शुरू होकर यह अभियान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर तक चलेगा. आयुष्मान भव अभियान का मुख्य उद्देश्य आमजन के स्वास्थय की देखभाल करना है. इस योजना के जरिए देश के 35 करोड़ लोगों तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

2018 में हुई थी आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा वर्ष 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई थी. आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को स्वास्थ बीमा के लिए 5 लाख की राशि तय की गई. फिलहाल देश के 25 करोड़ लोग इस योजना का लाभ अब तक ले चुके है. अब मोदी सरकार यह चाहती है कि महात्मा गांधी की जयंती तक देश के 32 करोड़ लोगों तक भी इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएं.  इसके लिए आयुष्मान भव अभियान की शुरूआत की गई है.

अभियान के तहत लगाए जाएंगे मेले

केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए तीन चरण तय किए गए है. पहले चरण में आयुष्मान आपके द्वार 3.0, दूसरे चरण में आयुष्मान मेला और तीसरे चरण में आयुष्मान सभा को शामिल किया गया है. आयुष्मान भव अभियान के तहत शहर से लेकर हर गांव और पंचायत के स्वास्थ्य केंद्रों पर आयुष्मान मेले और आयुष्मान सभा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इस अभियान का मकसद लोंगों तक आयुष्मान भारत योजना का लाभ पहुंचाने के साथ-साथ स्वास्थ्य मंत्रालय की सभी योजनाओं से आम नागरिकों को अवगत करवाना भी है. आयुष्मान भव अभियान तहत शहरी और गांव के लोगों का कार्ड बनाया जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments