Sunday, September 29, 2024
Homeखेल-हेल्थबारिश के दिनों में तुलसी के काढ़े का करें सेवन,कई तरह की...

बारिश के दिनों में तुलसी के काढ़े का करें सेवन,कई तरह की बीमारियों का खतरा हो जाएगा कम

मॉनसून के समय पर इम्युनिटी कमजोर होने लगती है जिसके चलते कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.बारिश के दिनों में पाचन संबंधी बीमारियां भी बढ़ जाती हैं और जिससे कई अन्य समस्याएं भी आने लगती हैं.इसलिए बारिश के दिनों में भी अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए तुलसी के काढ़े का सेवन करना चाहिए.इसके इस्तेमाल से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.तुलसी को इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में जाना जाता है.

तुलसी का काढ़ा करता है कई बीमारियों से बचाव

बारिश के समय पर कई तरह के वायरस,बैक्टीरिया का खतरा भी बढ़ जाता है,कई बार यह इन्फेक्शन गंभीर रूप भी ले लेता है.ऐसे में इन सब से बचना है तो आप तुलसी काढ़े का सेवन करें.बरसात के मौसम में इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए और कई बीमारियों के बचाव के लिए तुलसी का काढ़ा बेहतरीन औषधि है.

श्वसन संबंधी समस्याओं को करता है दूर

तुलसी का काढ़ा श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर करता है.तुलसी में मौजूद यूजेनॉल और कपूर जैसे आवश्यक तेल बलगम को साफ करने और फेफड़ों की सूजन को भी दूर करते हैं.मॉनसून के समय में सर्दी,खासी, जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं.तुलसी का काढ़ा इन बीमारियों के लिए कारगर उपाय है.

पाचन संबंधी परेशानियों को करता है कम

बारिश के दिनों में दूषित पानी और भोजन के कारण अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती है.जिससे दस्त,पेट में इंफेक्शन जैसी समस्याएं होती है.तुलसी का काढ़ा हानिकार बैक्टीरिया से आपको बचाता है.जिससे आपका पाचन सही रहता है.

तनाव और चिंता को करता है कम

तुलसी अपने एडाप्टोजेनिक गुणों के लिए जानी जाती है.जो तनाव को काफी प्रभावी ढंग से नियंत्रित करती है.तुलसी का काढ़ा पीने से दिमाग को शांत करने में काफी मदद मिलती है.अध्ययन में पाया गया है कि तुलसी के रेगुलर सेवन से तनाव हार्मोन कम हो सकते हैं.जिससे आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

मौसमी संक्रमण के खतरे को करता है कम

तुलसी के काढ़ा पीने से मौसमी संक्रमण के होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.ये काढ़ा स्किन को साफ करता है, जिससे कील-मुहांसे, पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर रहती हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments