Thursday, October 3, 2024
Homeजयपुरसीएम गहलोत की राजधानी को सौगात, सड़क विकास कार्यों के लिए 156...

सीएम गहलोत की राजधानी को सौगात, सड़क विकास कार्यों के लिए 156 करोड़ रुपये किए मंजूर

जयपुर। सोमवार को राजधानी जयपुर को सौगात देते हुए सीएम गहलोत ने जयपुर एवं उसके आसपास के इलाकों में विभिन्न सड़क विकास कार्यों के लिए 156 करोड़ रुपये की मंजूरी दी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीएम गहलोत ने नगर निगम जयपुर हैरिटेज क्षेत्र में 30 फुट चौड़ी सड़कों की मरम्मत एवं ‘रिकार्पेंटिंग’ के कार्यों के लिए लगभग 100 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है. साथ ही, उन्होंने दो विधानसभा क्षेत्रों में संपर्क (लिंक) सड़कों के 219 कार्यों के लिए 20 करोड़ रुपये एवं सात राजस्व गांवों को सड़क से जोड़ने हेतु 36 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति दी है.

ग्रामीण सड़क योजना के तहत भी किए जाएंगे कार्य

नगर निगम जयपुर हैरिटेज क्षेत्र में 99.97 करोड़ रुपये की लागत से 30 फीट चौड़ी सड़कों की मरम्मत एवं ‘रिकार्पेंटिंग’ के कार्य होंगे. इसी प्रकार, मालवीय नगर एवं सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में लिंक सड़कों के 219 कार्य शहरी सड़क योजना के तहत 20 करोड़ रुपये की राशि से करवाए जाने की मंजूरी दी गई है. ग्रामीण सड़क योजना के तहत सात राजस्व गांवों को सड़क से जोड़ने के लिए सात कार्यों हेतु 36 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है. एक अन्य फैसले में गहलोत ने राज्य के 99 महाविद्यालयों के लिए 30 करोड़ रुपये के अतिक्ति बजटीय प्रावधान को मंजूरी दी है. इनमें सह शिक्षा के 72 महाविद्यालय एवं 27 कन्या महाविद्यालय शामिल हैं. इस राशि में से 28 करोड़ रुपये इन महाविद्यालयों में अतिरिक्त 114 कक्षा कक्षाओं के निर्माण पर व्यय किए जाएंगे तथा दो करोड़ रुपये आवश्यक मरम्मत कार्य एवं फर्नीचर खरीदने के लिए खर्च होंगे।

23 नवीन पदों का भी किया गया सृजन

जारी विज्ञप्ति में टहला (अलवर) में देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय शुरू करने की मंजूरी दी गई है. यह आवासीय विद्यालय 280 की क्षमता वाला होगा तथा वहां छठी से 12वीं तक कक्षाओं की पढ़ाई होगी. विद्यालय में 11वीं एवं 12वीं कक्षा में विज्ञान संकाय में अध्ययन कराया जाएगा. मुख्यमंत्री ने इस आवासीय विद्यालय हेतु 23 नवीन पदों के सृजन को भी मंजूरी दी है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments